Doon Prime News
nation

18 साल से कम उम्र के लोग भी अब बनवा सकेंगे E-Shram Card, जानिए क्या हैं सरकार के नए नियम।

E-Shram Card

E-Shram Card: यह तो सभी जानते हैं कि केंद्र सरकार द्वारा कई सारी ऐसी योजनाओं को चलाया जा रहा है जिससे गरीब और जरूरतमंद लोगों की सभी प्रकार से मदद की जाती है। वहीं आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें व्यक्ति को इलाज, पढ़ाई और रोजगार पाने में काफी मदद मिलती है। बता दें कि इतना ही नहीं इस योजना का अगर आपका कार्ड बना होता है तो सबसे पहले आपको सरकारी योजनाओं का भी लाभ मिलेगा।

वहीं,केंद्र सरकार ने 26 अगस्त 2021 को E-Shram Portal Launch किया था।अब तक देश के करीब 28 करोड़ लोग E-Shram Portal पर पंजीकृत हो चुके हैं। इसे शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश के असंगठित क्षेत्र से जुड़े कामगारों या श्रमिकों का राष्ट्रीय डेटाबेस तैयार करना है ताकि इन सभी लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ जल्द से जल्द और कम समय में मिल सके। बता दें कि इस E-Shram Card को बनवाने के लिए आपको आवेदन करना करना होगा।

देखिए E-Shram Card के लाभ

  1. अगर आप E-Shram Card धारक हैं तो सबसे पहले आपको सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा.
  2. E-Shram Card धारक होने से व्यक्ति को महंगे इलाज में आर्थिक सहायता भी दी जाती है.
  3. E-Shram Card अगर आपके पास है तो इससे बच्चों की पढ़ाई के लिए भी आर्थिक मदद दी जाती है.
    . इस कार्ड के बने होने से मजदूरों को रोजगार मिलने की उम्मीद भी अधिक रहती है.
  4. E-Shram Card से मजदूर को 2 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा मिलता है, जबकि मौत होने पर 2 लाख रुपए परिवार वालों को दिए जाते हैं.
  5. दुर्घटना से अगर कोई व्यक्ति पूर्ण विकलांग हो जाता है तो उसे 2 लाख व आंशिक विकलांग होने पर एक लाख रुपए की मदद मिलती है.

वहीं, अगर कोई गर्भवती महिला कर्मचारी काम करने में असमर्थ है तो उसका और उसके बच्चों के भरण-पोषण और रखरखाव के लिए पूरी व्यवस्था E-Shram Card होने के जरिए की जाती है.

बता दें कि देश में कोई भी असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला 16 से 59 वर्ष की उम्र वाला श्रमिक (कामगार) E-Shram Card आसानी से इस लिकं पर क्लिक कर https://eshram.gov.in/ बनवा सकता है. जिसके बाद से उसे कई सारी सुविधाओं का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा. अगर कोई कामगार ईपीएफओ और ईएसआईसी का सदस्य है तो वह Portal पर Registration नहीं करवा सकता है.

Related posts

Tarn Taran में रॉकेट लॉन्चर से हमला, चारों ओर मची अफरातफरी

doonprimenews

जम्मू जिले के अखनूर में पलटी बस, स्कूली छात्राओं सहित 50 से ज्यादा लोग घायल

doonprimenews

जयमाला में दूल्हे को डांटने लगी दुल्हन, बेज्जती हुई तो दूल्हे ने कर दिया ऐसा, देखिए वीडियो

doonprimenews

Leave a Comment