Doon Prime News
nation

पेंशनर्स और केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिलेगी 2.18 लाख का रुका हुआ DA

DA

Central government की तरफ Central employees और pensioners को जल्द एक बड़ी सौगात मिलने वाली है। अगर Government Central employees और pensioners की सलाह मान लेती है, तो जल्द ही उनके खाते में 2.18 Lakh रुपये एक साथ आ सकते हैं।

दरअसल, Central employees लंबे समय से January 2020 से June 2021 तक रोके गए DA को देने की मांग कर रहे हैं। जल्दी ही कर्मचारी संगठन की मांग पूरी होने वाली है।

COVID के कारण रोक दिया गया था DA

वही, जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि Corona महामारी के कारण Finance Ministry द्वारा May 2020 में DA बढ़ोतरी को 30 June 2021 तक के लिए रोक दिया गया था। जिस दौरान किसी भी Central employees को वेतन नहीं मिल पाया था।

संयुक्त सलाहकार तंत्र (जेसीएम) की बैठक Ministry of Finance, Department of Personnel and Training and Department of Expenditure के अधिकारियों के साथ होगी। इसमें DA एरियर के एकमुश्त भुगतान पर चर्चा की जानी है। ऐसे में खबरें हैं कि Government employees को 2.18 Lakh रुपये तक का DA एरियर के तौर पर दे सकती है। वही, DA बकाया कर्मचारियों के स्तर पर निर्भर करता है।

जल्द पूरी होगी कर्मचारी व पेंशनभोगी संगठन की मांग

खबर के मुताबिक कर्मचारी व पेंशनभोगी संगठन के सदस्यों का कहना है कि कई दिनों से Government से लगातार यह बकाया देने की मांग कर रहे हैं। Supreme Court का फैसला है कि वेतन और भत्ता कर्मचारी का अधिकार है। ऐसे में कर्मचारियों को भी 18 महीने के एरियर का लाभ मिलना चाहिए। जानकारी के लिए बता दें कि Central government द्वारा 1 July से Central employees के महंगाई भत्ते में 28 % की बढ़ोतरी की गई थी। पहले उन्हें 17 % की दर से भुगतान किया जा रहा था। वहीं, October 2021 में इसे बढ़ाकर 3 % और 31 % कर दिया गया। वहीं, March 2022 में एक बार फिर महंगाई भत्ते में 3 % की बढ़ोतरी की गई है।

यह भी पढ़े- CBSE Result चेक करने के लिए पहले पूरा करना होगा यह स्टेप, छह अंकों का सिक्योरिटी कोड पाने के बाद ही देख पाएंग अपने Marks

वही, जानकारी के मुताबिक बताया जा रहा है कि लेवल एक के कर्मचारियों का DA बकाया 11,880 रुपये से लेकर 37,554 रुपये तक है। लेवल-13 (7वें CPC Basic Pay Scale 1,23,100 रुपये से 2,15,900 रुपये) या लेवल-14 (वेतनमान) पर कर्मचारियों पर 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये का DA निकाला जाता है। साथ ही आपको बता दे की विभिन्न ग्रेड के कर्मचारियों के लिए एरियर की राशि अलग-अलग होगी।

Related posts

Jammu kashmir के तन्मय गुप्ता ने नीट मे देशभर में पहला स्थान प्राप्त किया

doonprimenews

Ukraine Shot Down Russian Missile- पिछले 9 महीने से जारी युद्ध मे यूक्रेन के लड़ाकू विमान ने रूस की मिसाइल को किया नेस्तनाबूद, देखिये वीडियो

doonprimenews

परिवार के इस करीबी रिश्तेदार ने रिश्तों को किया शर्मशार, 13 साल की बच्ची का रेप कर बनाया वीडियो।

doonprimenews

Leave a Comment