Doon Prime News
nation

Pakistan News- बिजली बचाने की आ गई नौबत, ऊर्जा बचाने के लिए मैरिज हॉल का समय रात 10 बजे तक किया गया सीमित, अंधेरे में डूब सकता है पाकिस्तान

Pakistan के Defense Minister Khawaja Asif ने Tuesday को कहा कि Government ऊर्जा बचाने के उद्देश्य से नीति के कार्यान्वयन के लिए प्रांतों से संपर्क करेगी. डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, Cabinet की बैठक के बाद media को जानकारी देते हुए Asif ने कहा, Prime Minister Shahbaz Sharif ने इस मुद्दे पर कई बैठकें की हैं और Thursday तक अंतिम निर्णय लिया जाएगा.

उन्होंने कहा कि अनुमानों से पता चला है कि अगर 20 % Government कर्मचारी रोटेशन के आधार पर घर से काम करते हैं, तो Pakistan के 56 अरब रुपये बचाए जा सकते हैं.यह मुख्य रूप से देश की जीवनशैली को सीमित करने के बारे में है.

Asif ने कहा कि ऊर्जा बचाने के लिए merriage hall का समय रात 10 बजे तक सीमित रहेगा, जबकि Restaurant, होटल और बाजार रात 8 बजे तक बंद हो जाएंगे. हालांकि, उन्होंने कहा कि Restaurant के बंद होने के समय को एक घंटे के लिए बढ़ाने की कुछ गुंजाइश हो सकती है. मंत्री ने कहा कि इन कदमों को उठाने से देश 62 अरब रुपये बचाने में सक्षम होगा.

Asif ने यह भी कहा कि सरकार धीरे-धीरे Renewable energy की ओर बढ़ने पर काम कर रही है, लेकिन जब तक यह हासिल नहीं हो जाता, ऐसे उपाय महत्वपूर्ण हैं. उन्होंने कहा कि energy efficiency fans और bulb जल्द ही बाजारों में पेश किए जाएंगे, जिससे 38 अरब रुपये बचाने में मदद मिलेगी. इसी तरह, अगर Street light का वैकल्पिक रूप से उपयोग किया जाता है, तो हम 4 अरब रुपये बचाने में सक्षम होंगे.

मंत्री ने खुलासा किया, Government electric bike के लिए motercycle companies से भी बातचीत कर रही है. डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, Petrol से चलने वाली motercycles को धीरे-धीरे समाप्त कर दिया जाएगा. हमने E-bike का आयात शुरू कर दिया है और मौजूदा मोटरसाइकिलों के संशोधन के लिए motorcycle companies के साथ बातचीत शुरू कर दी है. इससे हमें लगभग 86 अरब रुपये की बचत होगी. अगर इन सभी उपायों का अनुवाद किया जाए तो Asif ने कहा, आप देखेंगे कि काफी पैसा बचाया जा सकता है.

Related posts

भारी बारिश के बीच महाराष्ट्र में बाढ़ का कहर,84 लोगों की गई जान, रेड अलर्ट जारी

doonprimenews

हाईकोर्ट ब्लास्ट के लिए अशरफ ने की थी रेकी, ऐसे बनवाया आईडी प्रूफ

doonprimenews

चंदनवाड़ी से पहलगाम जा रही ITBP के जवानों से भरी बस हुई हादसे का शिकार, जाने क्या है पूरा मामला

doonprimenews

Leave a Comment