Doon Prime News
nation

अब नेपाल और भारत के बीच 500किलोमीटर की दूरी चंद मिनटों में होगी पूरी, नेपाल और भारत के बीच आवगमन होगा आसान

मुख्यमंत्री

खबर उत्तराखंड से आ रही है। जहाँ प्रदेश के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा भारत-नेपाल के बीच उत्तराखंड के पिथाैरागढ़ जिले से आने वाले दिनों में आवागमन बहुत ही आसान होने वाला है । दोनों देशों के नागरिक आसानी से एक से दूसरे देश में आ – जा सकेंगे। सीएम धामी ने यह जानकारी सोमवार को पिथौरागढ़ पहुंचकर छारछुम में काली नदी पर भारत-नेपाल के बीच 110 मीटर स्पान सेतु के शिलान्यास के दौरान दी ।

आपको बता दें की 32 करोड़ 98 लाख रुपये की लागत से बनने वाले इस पुल की स्वीकृति का शासनादेश 09 जून 2022 को हुआ था। सीएम धामी ने कहा कि धारचूला और बरबसा के बीच कोई भी पुल नहीं है। धारचूला से मोटर मार्ग से नेपाल जाने के लिए लोगों को पिथौरागढ,टनकपुर, बरबसा, महेंद्रनगर होते हुए नेपाल तक की करीब 500 किमी की दूरी तय करनी होती थी, लेकिन पुल निर्माण के बाद दोनों देशों के बीच आवागमन बहुत आसान होने वाला है ।

वहीं सीएम धामी ने इस बात की भी उम्मीद जताई है कि यह पुल अगले एक साल में बनकर तैयार हो जाएगा। धारचूला के लोगों को इस बात का भी भरोसा दिलाया गया है कि पुल की गुणवत्ता से किसी भी प्रकार से समझौता नहीं किया जाएगा, और तय समयसीमा पर ही पुल का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा।उन्होंने कहा कि पुल के शिलान्यास होते ही नेपाल में जमीनों के दाम में उछाल हुआ है, जबकि पिथौरागढ़ जिले में पुल के आसपास के क्षेत्रों में जमीन बिक चुकी हैं। सीएम धामी ने कहा पुल के निर्माण के बाद से दोनों देशों के नागरिकों के बीच रिश्ते पहले से ज्यादा मधुर होंगे। कहा कि सीमांत पिथौरागढ़ में ग्रामीणों और गर्भवती महिलाओं की समस्या को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने पिथौरागढ़ जिले में हेलीकॉप्टर की समयसीमा को बढ़ा दिया है।

यह भी पढ़े –पंजाब के पटियाला में तैनात सेना के जवान के साथ घटित हुआ हादसा , हादसे से परिजनों में मचा हडकंप


बता दें की मानसूनी सीजन के दौरान आपात स्थिति में ग्रामीणों को रेस्क्यू कर अस्पतालों तक पहुंचाने के लिए व्यवस्था की गई है। काली नदी पर चिंता जताते हुए सीएम धामी ने कि सरकार आपदा के लिए पूरी तैयार है। प्रशासन को सख्त हिदायत दी गई है कि आपदा के समय अविलंब राहत व रेस्क्यू कार्य को शुरू किया जाए, ताकि ग्रामीणों की जान बचाई जा सके।

Related posts

एमएस स्वामीनाथन का निधन: प्रसिद्ध कृषि वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन का 98 साल में निधन

doonprimenews

देहरादून: Ukraine में फंसे उत्तराखंड वासियों को लाने के लिए सरकार ने लिया एक्शन।

doonprimenews

Viral video : ट्रेन की पटरी पर उतर गई महिला और सामने से आ गई ट्रेन, लेकिन उसके बाद जो हुआ वो किसी चमत्कार से कम नहीं,देखिए वीडियो

doonprimenews

Leave a Comment