Doon Prime News
nation uttarakhand

CBSE term 1 के परिणाम के लिए अभी और करना होगा इंतजार, सीबीएसई ने दिया ये बड़ा अपडेट

CBSE

देश में लगातार corona कि मामले बढ़ने की वजह से कई परीक्षाएं स्थगित या फिर देर से हो रही है। ऐसे में परीक्षार्थी असमंजस में है। आपको बता दे कि देश में corona के बाद 10वीं और 12वीं की परीक्षा को लेकर छात्रों के लिए लगातार असमंजस की स्थिति बनी रही है। हालांकि, कोरोना की तीसरी लहर के खत्म होने के बाद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं की टर्म-2 मुख्य परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है। CBSE के मुताबिक term 2 की परीक्षा 26 अप्रैल से शुरू होगी।

बता दें कि, इससे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने corona के बीच टर्म-1 परीक्षा ली थी। हालांकि, अभी तक term-1 परीक्षा के परिणाम (CBSE Class 10th and 12th Term 1 Exams Result) सामने नहीं आए हैं। वहीं, छात्र-छात्राओं को टर्म-1 परीक्षा के परिणाम का बेसबरी से इंतजार कर रहै है। वहीं, term-1 परीक्षा के परिणाम को लेकर कई तरह की बातों सामने आ रही हैं।

यहां तक कि कुछ reports में दावा किया गया था कि term-1 परीक्षा के रिजल्ट 16 February को जारी किया जाएगा, लेकिन इस बीच board ने 16 फरवरी को टर्म-1 परीक्षा के परिणाम को लेकर स्थिते साफ कर ही है। सीबीएसई (CBSE) की प्रवक्ता रमा शर्मा के मुताबिक, 10वीं और 12वीं की term-1 परीक्षा के परिणाम 16 February को घोषित नहीं किए जाएंगे।

हालांकि, इससे पहले board के एक अधिकारी ने बताया था इस सप्ताह 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम जारी हो सकते हैं। यहां तक कि छात्रों को सलाह दी गई थी कि वे परीक्षा परिणामों के uodate के लिए official website को follow करें।’

वहीं, इन तमाम तथ्यों के बावजूद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जल्द ही 10वीं और 12वीं class के टर्म-1 परीक्षा के परिणाम (CBSE 10th-12th term-1 Result 2022) जारी करेगी। चुकि, 10वीं और 12वीं class के टर्म-2 परीक्षा की घोषणा हो चुकी ऐसे में term-2 परीक्षा के परिणाम जल्दी ही आने की संभावना है।

ऐसे check कर पाएंगे 10वीं और 12वीं के परिणाम
CBSE (CBSE) की 10वीं और 12वीं की टर्म-1 परीक्षा में शामिल शात्र अपना रिजल्ट बोर्ड की official website cbseresults.nic.in पर check कर सकते हैं। इसके अलावा छात्र अपना रिजल्ट cbse.gov.in और results.digilocker.gov.in पर भी चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़े- बड़ी खबर- उत्तराखंड से हटाया गया night curfew, जानिए क्या होंगें नियम।

इस तरह download करें 10वीं-12वीं के स्कोरकार्ड
– official website- cbse.gov.in या cbseresults.nic.in पर जाएं।
– – CBSE class 10 और 12 टर्म-1 रिजल्ट 2021 पर click करें।
– इसके बाद roll number और अन्य जरूरी क्रेडेंशियल डालें और submit करें।
– – login के बाद result screen पर आ जाएगा.
– इसके बाद result download करें और printout निकाल लें।
बतां दें कि, 10वीं और 12वीं की टर्म-2 की परीक्षा 26 अप्रैल से शुरू होंगी। वहीं, टर्म-2 की परीक्षा ऑफलाइन(offline mode) मोड में कराए जाएंगे। साथ ही, बोर्ड परीक्षा की date sheet की बात करें तो सीबीएसई (CBSE) द्वारा जल्द ही official website cbse.nic.in पर जारी की जाएगी।

Related posts

यहां उच्च न्यायालय ने आठवीं दसवीं पास लोगों के लिए निकाली नौकरी, जानिए कैसे करें आवेदन।

doonprimenews

कालाढूंगी के तेज पत्ते की महक विदेशों तक पहुंची, दालचीनी से भी बढ़ी किसानों की आय

doonprimenews

किसान न्याय महापंचायत आज, तैयारी पूरी

doonprimenews

Leave a Comment