Doon Prime News
nation

सड़क हादसों को कम करने के लिए नितिन गडकरी ने किया ये बड़ा ऐलान, ऐसा न करने पर भरना पड़ेगा जुर्माना

नितिन गडकरी

अब कार के पिछली सीट पर बैठे लोगों को भी सीट बेल्ट लगाना होगा जरूरी ऐसा नहीं करने पर भरना होगा फाइन। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को एक इंटरव्यू के दौरान इसका एलान किया। गडकरी ने बताया की जिस तरह कार में आगे बैठे पैसेंजर को सील्ट बेल्ट लगाना ज़रूरी होता है। ऐसा ही सिस्टम अब पिछली सीट पर बैठे पैसेंजर के लिए भी कर दिया गया है। इसके लिए कार कंपनियों को निर्देश दिया जाएगा।

रविवार को टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री का रोड एक्सीडेंट में निधन हो गया था। ऐसा बताया जा रहा है कि वे साइरस मिस्त्री पिछले सीट पर बैठे थे और उन्होंने सीट बेल्ट नहीं लगाई थी। गडकरी के इस एलान मिस्त्री के निधन से जोड़कर देखा जा रहा है।

गडकरी ने कहा अब फाइन लगेगा

गडकरी ने कहा कि पहले से ही पिछली सीट पर सीट बेल्ट पहनना अनिवार्य है, लेकिन लोग इसका पालन नहीं करते लेकिन अब ऐसा न करने पर फाइन लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जुर्माना लेना मकसद नहीं है, बल्कि जागरूकता फैलाना मकसद है, उन्होंने कहा कि सड़क हादसों में 50% की कमी लाने का लक्ष्य है।

एयर बैग को लेकर कही ये बात

कार की पिछली सीट पर एयरबैग लगाने से क्या कारों की लागत बढ़ जाएगी, इस सवाल पर गडकरी ने बताया कि लोगों का जीवन बचाना ज्यादा जरूरी है। उन्होंने यह भी बताया कि एयरबैग की लागत ₹1000 है। ऐसे में छह लोगों के लिए 6000 रूपये लगेंगे। प्रोडक्शन और डिमांड के बढ़ने के साथ धीरे धीरे इसकी लागत और कम होती जाएगी।

यह भी पढ़े – एशिया कप 2022में भारत का फाइनलिस्ट में टिकट न कटने के पीछे इन दो खिलाड़ियों का है हाथ, पूरे टूर्नामेंट के दौरान रहे फ्लॉप

8 पैसेंजर के साथ 6 एयरबैग लगाना हुआ अनिवार्य

गडकरी ने बताया कि नियमों के अनुसार भारत में फ्रंट, पैसेंजर और ड्राइवर के लिए एयरबैग जरूरी है। जनवरी 2022 तक सरकार ने प्रत्येक यात्री कार में आठ पैसेंजर के साथ छह एयरबैग लगाना कंपनियों के लिए अनिवार्य कर दिया है।

Related posts

शर्मनाक- दिवाली के दिन गुम हुई ढाई साल की बच्ची के साथ की गयी दरिंदगी,PM में हुआ दर्दनाक खुलासा

doonprimenews

Law Minister :अर्जुन राम मेघवाल को सौंपा गया कानून मंत्रालय, किरन रिजिजू से छीनी जिम्मेदारी, राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी विज्ञप्ति से मिली जानकारी

doonprimenews

Big Breaking- दोस्तों के साथ हुई कहासुनी में हुई एक युवक की मौत, अपनी मौसी से आया था मिलने

doonprimenews

Leave a Comment