Doon Prime News
nation

सरसों के तेल और रिफाइंड के दाम हुए कम, यहां जानिए क्या है नए दाम

Mustard oil

विदेशी बाजारों में तेजी से रुख होने की वजह से दिल्ली के तेल तिलहन बाजार में सोयाबीन तेल और पामोलिन तेल की कीमतों में सुधार आया जबकि घरेलू मांग कमजोर होने की वजह से सरसों के तेल की कीमतों में गिरावट देखने को मिली। सूत्रों की माने तो Chicago exchange में शुक्रवार को 3% का उछाल आया जिसका पॉजिटिव असर सोयाबीन ऑयल के दामों पर हुआ। वहीं दूसरी ओर गर्मियों में घरेलू मांग कमजोर होने के कारण सरसों के तेल में गिरावट आई जबकि मूंगफली के तेल का भाव वही पुराने स्तर पर बना है।

देसी तेल की कीमत है कम

सूत्रों के अनुसार, शिकागो में तेजी का असर Malaysia exchange में सोमवार को दिखाई देगा। उन्होंने कहा कि सरकार को घरेलू उत्पादन बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि देसी तेल की कीमत आयातित तेलों की तुलना में 10 से 12 रुपये प्रति किलो कम है। सूत्रों के अनुसार सरकार को देसी तेलों की जांच बढ़ाने की बजाय इनकी Maximum Retail Price (MRP) पर ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि जब थोक के भाव कम हैं तो खुदरा में भी राहत मिलनी चाहिए।

पामोलीन तेल की कीमत में भी हुई गिरावट

आपको बता दें कि विदेशी बाजारों की तेजी का असर CPO और पामोलीन तेल की कीमत पर दिखा। इनके भाव सुधार के साथ बंद हुए। बिनौला तेल के भाव में भी सुधार हुआ। Chicago exchange में तेजी की वजह से सोयाबीन तेल की कीमतों में 46 dollar प्रति टन की तेजी आई है, जो 350 रुपये per quintal बैठता है। लेकिन मांग कम रहने से घरेलू बाजार में इसकी कीमत 100 से 150 रुपये per quintal ही बढ़ी है।

तेल-तिलहनों के भाव इस प्रकार हैं

सरसों तिलहन- 7,450-7,500 (42 प्रतिशत कंडीशन का भाव) रुपये प्रति क्विंटल, मूंगफली तिलहन- 6,725-6,820 रुपये per quintal, मूंगफली तेल मिल डिलीवरी (गुजरात)- 15,500 रुपये per quintal, मूंगफली साल्वेंट रिफाइंड तेल- 2,570-2,760 रुपये प्रति टिन, सरसों तेल (दादरी)- 14,850 रुपये per quintal, सरसों पक्की घानी- 2,350-2,425 रुपये प्रति टिन, सरसों कच्ची घानी- 2,400-2,500 रुपये प्रति टिन, तिल तेल मिल डिलीवरी- 17,000-18,500 रुपये प्रति क्विंटल, सोयाबीन तेल मिल डिलीवरी (दिल्ली)- 16,000 रुपये per quintal और सोयाबीन मिल delivery (इंदौर)- 15,700 रुपये per quintal है।

Related posts

पीएम मोदी ने गुजरात में अंबाजी मंदिर पहुंचकर पूजा अर्चना की, साथ ही 7200 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का किया शिलान्यास

doonprimenews

यहां दी गई 12 लोगों को एक साथ फांसी की सजा, जानिए क्या है पूरा मामला।

doonprimenews

महिलाओं कि अश्लील फोटो और वीडियो बनाकर बनाकर करता था ब्लैकमेल,शिकायत के दौरान हुआ युवक गिरफ्तार

doonprimenews

Leave a Comment