Doon Prime News
nation

Corona फिर हुआ बेकाबू, देश में तेज़ी से बढ़ रहे नए मामले, जानिए 4th wave से पहले CDC द्वारा बताए 11 लक्षण

Corona

पीछले 2 सालों से corona ने पूरी दुनिया में केहर मचाया हुआ है। बात करें भारत की तो अब देश में कोरोना के मामले 2 हजार के पार हो गए हैं और अभी भी ये संख्या बढ़ती जा रही है। इस बार corona के variants एक साथ शरीर पर हमला कर रहे हैं।

सूत्रों के अनुसार, इस बार omicron के 2 sub variant ba.1 और ba.2 के साथ XE variant तबाही मचा रहे हैं। बता दें कि, हाल ही में CDC ने corona virus के symptoms की लिस्ट रिवाइज की है। 4th wave के घातक होने से पहले आपको इन symptoms को अच्छी तरह समझ लेना चाहिए।

Coronavirus एक बार फिर भयंकर होता जा रहा है। Asia और Europe के कई देशों में corona की 4th wave ने तबाही मचाई हुई है और अब यह भारत की तरफ भी बढ़ता जा रहा है। कुछ दिनों पहले corona की पाबंधियां हटते ही जैसे ही स्कूल खुले, बच्चों में corona के मामले मिलने शुरू हो गए। अब corona ने रफ्तार पकड़ ली है। देश में गुरुवार को corona के 2380 नए मामले सामने आए।

Coronavirus के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली और पंजाब सहित कई राज्यों के शहरों में एक बार से mask पहनना अनिवार्य कर दिया है। इधर बच्चों में मामले मिलने पर कई स्कूलों को बंद कर दिया और online class शुरू गई हैं। जिस तेजी से नए मामलों में तेजी आ रही है, उसे देखते हुए IIT-kanpur के वैज्ञानिकों द्वारा जून में corona virus की 4th wave आने की भविष्यवाणी को सच माना जा रहा है।

यह भी पढ़े- अगर आप भी अपने सफ़ेद बालों से है परेशान, तो जरूर अपनाये ये बीज

Corona virus के symptoms की list लंबी है जिसमें हल्के से लेकर गंभीर लक्षण शामिल हैं। virus के संपर्क में आने के 2-14 दिनों बाद लक्षण दिखाई दे सकते हैं। किसी को भी हल्के से लेकर गंभीर लक्षण हो सकते हैं।

– बुखार या ठंड लगना

– खांसी

– सांस की तकलीफ या सांस लेने में कठिनाई

– थकान

– मांसपेशियों या शरीर में दर्द

– सिरदर्द

– स्वाद या गंध का नुकसान

– गला खराब होना

– नाक का बहना या बंद होना

– उलटी अथवा मितली

– दस्त

CDC ने अपनी लिस्ट में सभी संभावित लक्षणों को शामिल नहीं किया है। CDC इस list को अपडेट करना जारी रखेगा। संस्था का मानना है कि बुजुर्गों में और जिन लोगों को हृदय या फेफड़ों की बीमारी या डायबिटीज जैसी गंभीर रोग हैं, उनमें corona बीमारी से अधिक गंभीर जटिलताओं के विकसित होने का अधिक जोखिम होता है।

Related posts

संदिग्ध उग्रवादियों ने अंतिम संस्कार में जमा भीड़ पर की फायरिंग, पांच की मौत

doonprimenews

यहां सुरक्षाबलों ने लश्कर के आतंकियों को किया ढेर, जानिए क्या है पूरा मामला।

doonprimenews

Agnipath scheme Breaking : सरकार का बड़ा ऐलान, अग्नीवरों को मिलेगा इस विभाग में 10 प्रतिशत आरक्षण

doonprimenews

Leave a Comment