Doon Prime News
nation

आज है International Day of Happiness, जानिए क्यों मनाया जाता है ये दिन

International Day of Happiness

International Day of Happiness importance : आज के समय में अलग अलग पलों,कामों, चीजों के लिए अलग अलग दिन बनाए गए है। जिन्हें हम अलग अलग तारीखों में मनाते है। ऐसा ही दिन है International Happiness Day। चलिए जानते है क्यों मनाया जाता है ये दिवस।

20 मार्च को दुनिया भर में International Happiness Day या फिर International Day of Happiness Day के रूप में मनाया जाता है। साल 2013 में संयुक्त राष्ट्र यानी कि united nations के द्वारा इस दिन को मनाने की शुरुआत की गई थी। चलिए जानते हैं क्यों मनाया जाता है इंटरनेशनल हैप्पीनेस डे।

12 जुलाई 2012 को united nations general assembly के द्वारा 20 मार्च को International Day of Happiness मनाने का फैसला लिया गया, इस दिन को मनाए जाने के पीछे संयुक्त राष्ट्र की मंशा यह थी कि दुनिया भर के लोगों को खुशियों यानी कि happiness के महत्व के बारे में बताया जाए। इस दिन को मनाए जाने के पीछे सामाजिक कार्यकर्ता Jamie Illian का भी बहुत बड़ा हाथ है उनके एक आईडिया के कारण ही संयुक्त राष्ट्र के द्वारा यह फैसला लिया गया।

ये भी पढ़ें – उत्तराखंड के लाल Lakshya Sen ने फिर किया देश का नाम रोशन, इस प्रतियोगिता में फाइनल में बनाई जगह

आपको बता दें कि आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में इंसान के लिए खुशियों का महत्व बदल गया है। अब इंसान सिर्फ पैसे और ग्रोथ के पीछे भाग रहा है, जबकि यह सब भौतिक चीजें हैं, लेकिन इंसान अपनी आंतरिक खुशियों के बारे में नहीं सोच रहा है और इन खुशियों का महत्व बताने के लिए ही united nations के द्वारा International Day of Happiness या International Happiness Day मनाया जाता है।

Related posts

Raksha Bandhan 2022: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बंधवाई राखी, देहरादून के जनजातीय बच्चों को किया था आमंत्रित

doonprimenews

Uttarakhand News- मां अंबा के दर्शन करने के बाद पीएम (PM) मेहसाणा में विभिन्न विकास परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन और शिलान्यास

doonprimenews

COVID UPDATE- एक बार फिर डराने लगा Corona का कहर, तोड़े पिछले 3 महीने के रिकॉर्ड।

doonprimenews

Leave a Comment