Doon Prime News
nation

अगर आपका भी कट गया है Traffic चालान और आप चालान भुगतने से बचना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए हैं

Traffic

अगर आपका Traffic चालान कट गया है तब भी आप जुर्माना देने से कैसे बच सकते है। अगर आप भी उन लोगों में से है जिनका चालान कटा है तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। दरअसल, Delhi Traffic Police चालान के निपटारे के लिए National Lok Adalat का आयोजन कर रही है। 

बता दे की जब से Delhi में जगह-जगह पर Police द्वारा कैमरा लगवाएं गए है, तब से Over Speeding, Stop Line, Redlight Jumping, Zebra Causing जैसे मामलों में कई चालान कट रहे है। जिसके साथ-साथ Traffic Policemen द्वारा भी कई चालाट काटे जा रहे है। जिन चालान का निपटारा जल्दी से जल्दी करने के लिए National Lok Adalat का आयोजन किया जा रहा है।

देखे क्या होगा आपको करना?

आपको Delhi Traffic Police की Official website www.delhitrafficpolice.nic.in/notice/lokadalat पर जाना होगा। जिसके बाद आपको National Lok Adalat में अपने चालान को माफ या सेटलमेंट कराने के लिए सबसे पहले e-invoice download करना होगा। अब आपने जो चालान डाउनलोड किया है, उस पर आपको किस कार्ट में जाना है। उसके बारे में जानकारी दी होगी। उसमें दिए गए समय और तारीख पर कोर्ट में पहुंचे।

जानिए क्या है Traffic चालान से बचने का तरीका

अब अपने चालान को Magistrate के सामने पेश करें और उसके बाद अनुरोध करें कि जुर्माना थोड़ा कम किया जाए या फिर पूरी तरह से माफ कर दिया जाए। Delhi में National Lok Adalat का आयोजन Dwarka, Karkardooma Court, Patiala House Court, Rohini Court, Rouse Revenue Court, Socket Court और Tis Hazari Court में 21 August को किया जाएगा।

ये है पता करने का तरीका की आपका Traffic चालान कटा है या नहीं

आपका चालान कटा है या नहीं इस बात की जानकारी के लिए https://echallan.parivahan.gov.in वेबसाइट पर जाएं। चेक चालान स्टेटस का विकल्प चुनें। जिसके बाद आपको Challan Number, Vehicle Number और Driving License Number (DL) का ऑप्शन मिलेगा। जिसमे से Vehicle Number का ऑप्शन चुनें। मांगी गई जरूरी जानकारी भरें और ‘Get Detail’ पर क्लिक कर दें। जिसके बाद आपके सामने चालान का स्टेटस सामने आ जाएगा।

यह भी पढ़े- जन्माष्टमी में किस शुभ मुहूर्त में पूजा करने से होगा लाभ, कैसे सजाएं लड्डू गोपाल को, किस राशि के जातक कैसे करें पूजा, यहाँ जाने सबकुछ

ऐसे भरे ऑनलाइन Traffic चालान

ऑनलाइन चालान भरने के लिए https://echallan.parivahan.gov.in/ वेबसाइट पर जाएं। चालान से जुड़ी जरूरी जानकारी और कैप्चा भरें और गैट डिटेल पर क्लिक करें। जिसके बाद आपके सामने नया पेज खुलेगा, जिसपर चालान की जानकारी होगी। जिस चालान का भुगतान करना है, उसे तलाशें। चालान के साथ ही ऑनलाइन भुगतान का विकल्प दिखेगा, उस पर क्लिक करें। भुगतान से जुड़ी जानकारी भरें। भुगतान को कंफर्म करें। अब आपका ऑनलाइन चालान भरा गया।

Related posts

Which Smartphone Use Cristiano Ronaldo- इस बात का हुआ खुलासा, Cristiano Ronaldo किस स्मार्टफोन का करते हैं इस्तेमाल

doonprimenews

पेट्रोल -एलपीजी पर लोगों को मिलेगी राहत, वहीं Diesel अभी और करेगा परेशान, जानिए कंपनियों की बैलेंस शीट से क्या खबर आई सामने

doonprimenews

नाइजर के स्कूल में आग लगने से 20 बच्चों की मौत

doonprimenews

Leave a Comment