Doon Prime News
nation

अगर आप Hotel से चेक-आउट करते हैं तो, भूलकर भी ना करें यह 4 गलतियां, नहीं तो भुगतना पड़ेगा भारी नुकसान।

चेक-आउट

Hotel Check Out Etiquette: अगर आप कहीं घूमने जाते हैं तो वहां पर Hotel या Guest House में ठहरना सामान्य बात है. बता दें कि ट्रैवल एक्सपर्ट का कहना है कि जब आप किसी Hotel-Guest House से चेक आउट करें तो भूलकर भी कुछ गलतियां कभी न करें.वहीं, ऐसा करने से आपकी इमेज तो खराब होती ही है.बता दें कि साथ ही आप Hotel स्टाफ की परेशानियां भी बढ़ा देते हैं. आइए जानते हैं कि आपको होटल से चेक आउट (Hotel Check Out) करते समय कौन से काम कभी नहीं करने चाहिए.

बता दें कि ब्रिटिश वेबसाइट ‘द सन’ के मुताबिक जब भी आप Hotel से चेक आउट करें तो बिस्तर को अपने हिसाब से ठीक करने की कोशिश न करें. वहीं, ऐसा करके आप Hotel staff की मदद करने के बजाय उनकी परेशानियां बढ़ा रहे होते हैं. दरअसल कमरे की साफ-सफाई का एक खास तरीका होता है, जिसे Hotel का ट्रेंड स्टाफ ही बेहतर तरीके से कर सकता है. अगर आप बेड को सही तरीके से लगाने की कोशिश करते हैं तो Hotel staff को दोबारा से उसे सही करने में मशक्कत करनी पड़ती है.

इसी के साथ Australia के एक Resort में काम करने वाली मेड ने बताया कि किसी भी Hotel या Resort में रोजाना बेड की चादरें नहीं बदली जाती हैं. इसके बजाय केवल तकिया के कवर तौलिया बदले जाते हैं. जब लोग चादरों या एक्स्ट्रा बेड का यूज नहीं करते हैं तो उन्हें छेड़ा नहीं जाता है और दोबारा से तह बनाकर कमरे में रख दिया जाता है. हालांकि कई बार लोग चेक आउट (Hotel Check Out) करते समय इन चीजों की अपने हिसाब से तह बना जाते हैं, जिसके चलते Staff को पता नहीं चल पाता है कि इनमें से कौन सी चीज हो चुकी है और कौन सी नहीं. इस वजह से उनका काम पहले की तुलना में ज्यादा बढ़ जाता है.

वहीं, Guest House चलाने वाली एक फर्म मैनेजर Flavio Serreti भी कुछ ऐसी बातें बताती हैं. वे कहती हैं कि रिसॉर्ट या होटल में आने वाले मेहमानों को पानी गर्म करने वाली केतली और फ्रिज की सुविधा दी जाती है. कई गेस्ट उस केतली में मैगी या खाने की दूसरी चीजें बनाने लगते हैं. जिससे केतली के खराब होने और बिजली का करंट लग जाने का खतरा बढ़ जाता है. Hotel में आने वाले गेस्ट को ऐसी चीजें करने से बचना चाहिए.

आपको बता दें कि वे कहती हैं कि Hotel में आमतौर पर कमरे की सफाई तभी होती है, जब मेहमान बाहर घूमने गए होते हैं.वहीं, Hotel का अधिकतर स्टाफ ईमानदार होता है और गेस्ट की किसी भी प्राइवेट चीज को कभी हाथ नहीं लगाता. इसके बावजूद बाहर घूमने जाते समय कमरे में पैसे, मोबाइल या ऐसी ही महंगी चीजें कभी नहीं छोड़नी चाहिए.बता दें कि कभी-कभी कोई एकाध स्टाफ गड़बड़ी भी कर जाता है, जिसका खामियाजा सभी स्टाफ को बदनामी के रूप में भुगतना पड़ता है.

Related posts

आज है Holika Dahan 2022, यहां जानिए पूजा विधि से लेकर शुभ मुहूर्त तक सबकुछ

doonprimenews

Zomato Removes Negative Review- Zomato को गंभीर प्रतिक्रिया का करना पड़ रहा है सामना, खाने को खाकर बीमार हुए कस्टमर ने रिव्यू में लिखी ऐसी चीज कि करना पड़ा डिलीट

doonprimenews

सनक पूरी करने के लिए बाप ने अपने ही बेटे की जिंदगी से किया खिलवाड़, मुंह पर सिगरेट रख चला दी बंदूक।

doonprimenews

Leave a Comment