Doon Prime News
nation

अगर आप भी अपने सफ़ेद बालों से है परेशान, तो जरूर अपनाये ये बीज।

बालों

अगर इस दुनिया में लोगो को देखा जाये तो काफी लोग अपने सफेद बालों से बहुत ही ज्यादा परेशान रहते है। सफेद बालों को काला करने के लिए तमाम तरह के तरीके अपना कर थक जाते है। लेकिन इस दिक्कत से बचने के लिए लोगों को एक बार कुछ घरेलू नुस्खों को भी जरूर ट्राई करना चाहिए। तो आइये आपको हम बताते है वो घरेलू नुस्खा। इससे आपको जरूर मदद मिलेगी। बता दें कि बालों के सफेद होने की कई वजह होती हैं, लेकिन खानपान में पोषण की कमी होना, इसकी सबसे बड़ी वजहों में से एक है। ऐसे बहुत से लोग हैं, जो अपने बालों पर किसी डाई या केमिकल प्रोडक्ट इस्तेमाल करने की बजाय नेचुरल तरीकों से सफेद बालों को काला करना चाहते हैं।

बालों के लिए काफी फायदेमंद है ये बीज

बता दे की बालों को काला करने के लिए अलसी के बीज (Flaxseed) भी आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होंगे। दरअसल, इसके बीजों में मैक्रोन्यूट्रिएंट्स, प्रोटीन और फाइबर अच्छी मात्रा में होता है। वही साथ ही इसके अलावा इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स भी होता है। इन्हें सलाद में डालकर भी खाया जा सकता है। बालों के लिए अलसी के बीच किसी सूपरफूड से कम नहीं है। ये बालों की जड़ों को नमी प्रदान करता है। साथ ही बालों को मजबूत करने में भी यह बहुत उपयोगी है।

यह भी पढ़े- अगर आप चाहते है 30 साल बाद भी न हो हड्डियां कमजोर, तो जरूर अपनाये यह तरीका।

जानिए कैसे करे बालों को काला करने के लिए अलसी के बीज का इस्तेमाल

1- बालों को काला करने के लिए एक कप अलसी के बीज में 3-4 कप पानी, एलोवेरा जेल और एक चम्मच नारियल तेल की जरूरती होती है।
2- इसके अलावा पानी में अलसी के बीज को डालें और अच्छे से उबाल लें। इसके बाद ये बीज उबल जाए तो गैस बंद कर दें।
3- इसके बाद अलसी के बीज निकाले और सूती कपड़े में बांधकर निचोड़ लें।
4- इसमें नारियल तेल और एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं और बालों पर लगाएं।
5- इस तरह से अगर आप इसे इस्तेमाल करेंगे तो आपको जरूर फायदा मिलेगा।

Related posts

दिल्ली (Delhi) आ रही फ्लाइट में Bomb मिलने की सुचना से मचा हड़कंप, सभी यात्रियों और चालक दल के सदस्यों को Delhi Airport पर उतारा गया सुरक्षित

doonprimenews

राहुल गांधी ने की ‘भारत जोड़ो’ यात्रा की शुरुआत, यात्रा पर निकले राहुल गांधी के जूतों की हुई चर्चा, जानिए क्या है जूतों का राज।

doonprimenews

Breaking News- लोगों को अब नहीं लगाने पड़ेंगे सरकारी कार्यालय व सुविधा केंद्र के चक्कर बल्कि अब मात्र एक फोन कॉल पर जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र समेत 42 प्रकार की सेवाओं का उठा पाएंगे लाभ

doonprimenews

Leave a Comment