Doon Prime News
nation

GST INCREASE : देश मैं आज से फिर एक बार GST में किया गया बदलाव, जानिए आज से क्या हुआ महंगा और कहा मिली छूट।

GST

भारत में एक बार फिर GST बड़ने के कारण बढ़ेगी महंगाई। GST रेट बढ़ने के कारण एक बार फिर लोगों के घर में बिगड़ेगा बजट। चंडीगढ़ में GST काउंसिल की बैठक में यह तय हुआ कि जिन चीजों को पहले GST से बाहर रखा गया था उन चीज़ो पर भी इस बार लगेगा और GST के रेट भी बढ़ गए हैं।

12% बढ़ा GST का रेट

आज यानि 18 जुलाई से GST के नए रेट लागू किए जाएंगे। अब से पैकेट, बंध और लेवल वाले चीजों पर 18% GST लगाया जाएगा। इसी प्रकार नारियल पानी और फुटवेयर के कच्चे माल पर 12% का GST लागू कर दिया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली ने जिन चीजों को GST के बाहर रखा था, उन चीजों पर भी अब से GST लागू किया जाएगा।

यह भी पढ़े- Bollywood अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा का जन्मदिन आज ,जाने किस -किस अभिनेता को कर चुकी हैं डेट

ICU पर नहीं लगेगा GST

यह जानकारी मिली है कि डेली यूज़ की कुछ चीजें जैसे मछली दही, लस्सी, शहद, सूखा, मखाना, सूखा सोयाबीन और मटर के उत्पादों पर भी GST लगाया जाएगा। गेहूं पर और इन सब चीजों पर 5% का GST लागू किया गया है। एटलस और मैप पर 12% GST लागू किया गया है। लेकिन अन पैक्ड और जिन पर लेबल नहीं लगा होगा और बिना ब्रैंड का सामान होगा, उन पर GST नहीं लगाया जाएगा। यह भी पता चला है कि हॉस्पिटल के कमरों पर 5000 से ऊपर ऊपर के कमरे पर भी GST 5% लगेगा। लेकिन अस्पतालों में ICU के कमरों पर GST लागू नहीं होगा।

Related posts

नाइजर के स्कूल में आग लगने से 20 बच्चों की मौत

doonprimenews

शर्मनाक -7 साल की मासूम बच्ची के साथ रेप,delhi police को महिला आयोग ने भेजा नोटिस

doonprimenews

बड़ी खबर: DM ने दिए सख्त निर्देश, कहा 13 दिनों तक बंद रहेगी मीट और दारु की दुकानें।

doonprimenews

Leave a Comment