Doon Prime News
nation

सरकार PM Svanidhi Yojana के तहत बिना किसी गारंटी के दे रहा है लोन, जानिए आप भी कैसे उठा सकते है इसका लाभ

छात्र

केंद्र सरकार देश में छोटे उद्योग या व्यापार को शुरू करने के लिए कई तरह की योजनाएं चलाकर लोगों की मदद कर रही है। खासकर सरकार का ध्यान ऐसे छोटे व्यापारियों पर अधिक है जिनका कारोबार कोरोना महामारी की वजह से खत्म हो गया था। ऐसे में लोगों के लिए सरकार ने PM Svanidhi Yojana नाम से एक स्कीम चलाई है। इसके तहत छोटे व्यापारियों को एक छोटे बिज़नेस शुरू करने के लिए लोन दिया जा रहा है। सरकार ने इस स्कीम को खास तौर पर स्ट्रीट वेंडर्स के लिए शुरू किया है, जिनका व्यापार कोरोना महामारी के वजह से बिल्कुल ठप पड़ गया था।

बिना गारंटी के लोन इस स्कीम के तहत व्यापार शुरू करने के लिए ₹10,000 तक का लोन बिना गारंटी के दिया जा रहा है। इसके लिए आपको कुछ भी गिरवी रखने की जरूरत नहीं है। साथ ही अगर आप एक बार लोन का पैसा चुका देते हैं तो आपको अगली बार दुगनी रकम का लोन मिल सकता हैं।

मान लीजिए अगर आप अपने कारोबार को शुरू करने के लिए पहली बार ₹10,000 का लोन लिया और उसे समय से चुका भी दिया। तो अगली बार आप आसानी से ₹20,000 तक का लोन ले सकेंगे। इसी तरह अगर आप तीसरी बार भी लोन लेना चाहे तो ₹50,000 तक का लोन ले सकते हैं।

इन बाद में मिलेंगे लोन की रकम।

खास बात तो यह है कि इस स्कीम के तहत लोन के लिए कोई गारंटी देने की जरूरत नहीं है। आवेदन मंजूर होने के बाद लोन की रकम तीन बार में आपके खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। PM Svanidhi Yojana के तहत ली गई लोन की राशि को 1 साल की अवधि तक। पाया जा सकता है। हर महीने किस्तों में लोन की राशि को चुका सकते हैं।

आधार कार्ड है जरूरी?

अगर आप भी PM Svanidhi Yojana का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके पास आधार कार्ड होना बहुत ही जरूरी है। इस स्कीम के तहत लोन के लिए आप किसी भी सरकारी बैंक में इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। बैंक में पीएम से निधि योजना का फार्म भरना होगा। फॉर्म के साथ ही आपको आधार कार्ड की फोटो कॉपी अटैच करनी होगी। इसके बाद अगर आपका लोन मंजूर होता है तो लोन की पहली किस्त आपके खाते में आ जाएगी।

सब्सिडी प्रदान करती है सरकार।

सरकार PM Svanidhi Yojana के तहत रेहड़ी पटरी वालों को फिर से अपना काम शुरू करने के लिए लोन मुहैया कराती है। इसके तहत उन्हें 10,000 रुपये का लोन मिलता है। इस स्कीम की खास बात तो यह है कि लोन पर सरकार सब्सिडी भी प्रदान करती है। एक बार लोन चुकाने के बाद दूसरी बार डबल राशि। कर्ज के रूप में। लिया जा सकता है।

यह भी पढ़े- मुंबई की सड़कों पर स्कूटर में घूमते हुए नजर आए विराट और अनुष्का, वीडियो हुआ वायरल

ब्याज हो जाता है माफ़।

रेहड़ी पटरी वालों को लोन देने के लिए इस स्कीम की शुरुआत 1 जून 2020 से की गई थी। इस योजना में लोन पर 7% का ब्याज लगता है। वही कोई स्ट्रीट वेंडर कर्ज की ईएमआई तुरंत चुकाता है और आवश्यक संख्या में डिजिटल लेनदेन करता है तो ब्याज सब्सिडी और प्राप्त कैशबैक के चलते लोन की रकम ब्याज मुक्त बन जाती है।

Related posts

राजस्थान :मिड डे मील में अनुसूचित जाति के बच्चों को अलग बैठाकर परोसा जा रहा भोजन, जाने अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष ने क्या प्रतिक्रिया दी

doonprimenews

जानिए रूस यूक्रेन की लड़ाई में कैसे हो सकती हैं आपकी जेब हल्की

doonprimenews

कर्नाटक के मेंग्लुरु में ऑटो रिक्शा में हुए विस्फोट की जांच एएनआई को सौंपी जा सकती है , धमाके में संदिग्ध आतंकी मोहम्मद शरीक व ऑटो रिक्शा चालक हुए घायल

doonprimenews

Leave a Comment