Doon Prime News
nation

खुशखबरी: इस योजना के तहत अब आपकी बेटियों को मिलेंगे 65 लाख रुपए, जानिए कैसे?

योजना

यह तो सभी जानते हैं कि आज के समय में सरकार बेटियों के लिए कई योजना चला रही है। बता दें कि इसी में से एक सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samridhi Yojana) भी है। 10 साल से कम उम्र की लड़की के लिए इसमें अकाउंट खोला जा सकता है।आप इस योजना के तहत ₹100 बचाकर 1500000 रुपए और ₹416 बचाकर 6500000 रुपए का फंड जमा कर सकते हैं। उसके भविष्य में काम आने वाले हैं।

बताया गया है कि सुकन्या समृद्धि योजना को केंद्र सरकार द्वारा लाया गया था। यह एक छोटी बचत योजना है। इसे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम के तहत लांच किया गया था। यह लड़कियों के लिए सबसे बेहतर योजना है क्युकी ब्याज दर एक अन्य के मुकाबले ज्यादा है।इस योजना के तहत लोग अपने दो बेटियों का अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस योजना में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपको 10 साल की उम्र से पहले 250 जमा कर इसे खुलवाना होगा।

आपको बता दें कि सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samridhi Yojana) के खाते को आप पोस्ट ऑफिस या किसी अधिकृत बैंक शाखा में खोल सकते हैं। इसके पैसे की निकासी 21 साल के उम्र के बाद किया जा सकता है।सुकन्या समृद्धि योजना में आप अधिक से अधिक 1.5 लाख रुपए सालाना जमा कर सकते हैं। इस योजना पर आपको 7.6 फेस दिखा दे ब्याज दर मिलता है और 9 साल 4 महीने में आपकी जमा की गई रकम दोगुनी हो जाती है। बताया गया है कि अगर आप हर महीने ₹3000 का निवेश करते हैं तो सालाना आपको ₹36000 जमा कर पाएंगे। बता दें कि हर 14 साल बाद 7.6 सीसी के ब्याज दर से आप की रकम 9,11,574 हो जाएगी। वहीं अगर बात की जाए किस साल के मैच्योरिटी की तो इस उम्र तक आते-आते यह रकम 15,22,221 की हो जाएगी।

Related posts

Big Breaking- महज शादी के एक साल बाद पत्नी घर से हुई लापता, जानिए क्या है पूरा मामला

doonprimenews

विदेश में नौकरी दिलाने के नाम पर एक करोड़ 22 लाख रुपए ठगे

doonprimenews

Punjab National Bank- अगर आप भी पंजाब नेशनल बैंक में अकाउंट ओपन करवाने जा रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है, PNB में खाता रखने वालों को मिलेंगे पूरे 20 लाख!

doonprimenews

Leave a Comment