Doon Prime News
nation

आरबीआई के पूर्व गवर्नर की चेतावनी, विकास में लाएं तेजी नहीं तो ढीली पड़ सकती है अर्थव्यवस्था की रफ़्तार


आरबीआई (रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया )के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन का कहना है की अगर भारत विकास में सुधारों में तेजी नहीं ला पाता है तो इससे अर्थव्यवस्था में वृद्धि दर कम होने की संभावना है।
रघुराम राजन ने सिंगापूर में सम्बोधित करते हुए कहा की भारत में विकास की रफ़्तार तभी बढ़ेगी जब सुधार होगा, सुधार को लेकर भारत में काफ़ी राजनीतिक मतभेद हैं जो की सही नहीं हैं।रघुराम राजन का कहना है की देश में इस समय ऐसी सरकार का शासन है जो आर्थिक स्थिति में सुधार लाने की कोशिश में लगी हुई है लेकिन सहमति बनाने में विफल हो रही है।

यह भी पढ़े –यहां महिला दो बच्चों के साथ चलती ट्रेन  के आगे कुदी , तीनों कि हुई मौत।*
राजन का कहना हैं की देश में आर्थिक सुधार के लिए सबसे पहले बैंकिंग में क्षेत्र में ध्यान देने की अवश्यकता है।क्योंकि बैंकिंग का यह क्षेत्र अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में मुसीबत बन रहा है। इसलिए इस क्षेत्र पर ध्यान देने की जरूरत है साथ ही उधारी को भी बढ़ाने पर भी राजन ने कहा है।राजन ने कहा कि महीने भर चले भारी विरोध के बाद 19 नवंबर, 2021 को सरकार ने कृषि सुधार कानूनों को वापस ले लिया था। उन्होंने कहा कि चालू वित्तवर्ष में देश की जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) के 8.7 फीसदी की दर से बढ़ने का अनुमान है। हालांकि वित्तवर्ष 2023 में यह विकास दर कम होकर 7.2 फीसदी रह सकती है।

Related posts

CBSE के छात्रों ने सरकार से की मांग ,कहा Term में Best score के आधार पर करें Result जारी।

doonprimenews

Breaking News: बच्चों को कोवैक्सीन टीका लगाने की मंजूरी, 2 से 18 साल तक का होगा टीकाकरण

doonprimenews

BJP विधायक प्रमोद विज की गाड़ी फूंकी, स्पीकर ने जतायी नाराजगी

doonprimenews

Leave a Comment