Doon Prime News
nation

अगर आपका नोट भीग जाता हैं या रंग छोड़ देता हैं तो ना हो निराश,RBI ने बताया ये तरीका

अगर आपका नोट भीग जाता हैं या रंग छोड़ देते हैं तो ना हो निराश,RBI ने बताया ये तरीका

अक्सर जल्दीबाजी में हमसे बहुत सारी गलतियां हो जाती हैं जिसकी वजह से हमें नुकसान हो जाता है। ऐसे ही जल्दीबाजी में हम अक्सर अपने पॉकेट में पैसा रखकर उस कपड़े को धोने के समय निकालना भूल जाते हैं और हमारे पैसे गीले होने की वजह से या तो रंग छोड़ देते हैं या तो फट जाते हैं जिससे हमारा नुकसान हो जाता है। लोगों को कटे-फटे नोट को बदलवाने का नियम तो पता है, लेकिन रंग छोड़े नोट को लेकर ज्यादा जानकारी लोगों के बीच नहीं है‌। लेकिन कभी-कभार बारिश की वजह से या अन्य कारण से नोट गीले होकर रंग छोड़ देते हैं। रंग छोड़े नोटों को दुकानदार भी लेने से मना कर देता है। ऐसे में आप इन को भी bank में जाकर बदलवा सकते हैं।

ऐसा ही एक मामला खूब viral हुआ था
ऐसे ही पिछले दिनों social media पर एक post काफी viral हुआ, जिसमें लिखा गया था कि इस आदमी की पत्नी ने इनके कपड़े matchine में डाल कर धो दिए जिसकी वजह से कुछ नोटों ने अपना रंग छोड़ दिया। जब वो शख्स bank में इन नोटों को बदलवाने गया तो bank ने उस नोट को बदलने से मना कर दिया। आइए आपको बताते हैं इसकी सच्चाई। हम आपको बताने जा रहे हैं कि RBI के नियम के मुताबिक आप कौन से note को bank में जमा करा सकते हैं।

RBI की guidelines
RBI की guidelines के मुताबिक अगर पास कोई कटा-फटा नोट है, तो आप उसे आसानी से bank या RBI के office से exchange करा सकते हैं। हालांकि नोट कितना फटा इस पर भी निर्भर करता है कि आपसे नोट exchange करने का कोई शुल्क लेगा या नहीं। लेकिन अगर आपके पास भीगा हुआ नोट है, तो वो भी बदला जा सकता है।

RBI ने दिया इसका जवाब

बता दें कि RBI ने एक RTI के जवाब में बताया था कि ऐसे नोट को भी गंदे नोट की श्रेणी में रखा जाता है और सभी bank ऐसे नोट को बदलते हैं। अगर आप के पास भी रंग छोड़े नोट हैं तो आप bank में जाकर इसे आसानी से बदलवा सकते हैं।

यह भी पढ़े : Uttar Pradesh में हुआ बड़ा हादसा, यहां हल्दी की रस्म के दौरान कुएं में गिरी महिलाएं,13 की हुई मौत

इस आधार पर तय होगी नोट की कीमत

आपको बता दें कि नोट कितने का है और कितना फटा हुआ है, इसी के अनुसार आपको पैसे वापस दिए जाते हैं। मान लीजिए 2000 रुपये का नोट है और वो 88 वर्ग cm है, तो इसपर आपको पूरा पैसा मिलेगा। लेकिन अगर नोट 44 वर्ग cm है, तो इसपर आधा ही मूल्य मिलेगा। इसी तरह 200 रुपये के फटे नोट में 78 वर्ग cm हिस्सा देने पर पूरा पैसा मिलेगा। वहीं, 39 वर्ग cm पर आधा पैसा मिलेगा।

Related posts

Airtel Users के लिए बड़ी खुशखबरी, Amazon वाउचर, रिचार्ज और बिल पेमेंट पर 25% Cashback

doonprimenews

भोपाल में प्रदर्शन कर रहे NSUI कार्यकर्ताओं पर पुलिस का लाठीचार्ज

doonprimenews

मंदिरों में तैयारी पूरी, कोरोना रोकथाम के नियमों का पालन करने के दिशा-निर्देश

doonprimenews

Leave a Comment