Doon Prime News
nation

गलती से भी चप्पल पहनकर न चलाएं स्कूटी, अब लग जाएगा इतने हजार रुपए का चालान

भारत में सड़क हादसों में मौतों की संख्या की तुलना और देश में सड़क हादसों की मौतों की संख्या से कई गुना ज्यादा है। यही वजह है कि सरकार ने मौतों की इस बढ़ती संख्या पर अंकुश लगाने के लिए यातायात नियमों को और भी टाइट कर दिया, जहां वर्ष 2019 के बाद से ट्रैफिक फाइन कई गुना ज्यादा बढ़ा दिया गया।कानून-व्यवस्था बनाए रखने में यातायात अधिकारियों को अक्सर भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।
आपको बता दें कि कई नई बसों के ड्राइवर इन नियमों से अनजान होते हैं, तो कई बस सुरक्षा नियमों का उल्लंघन करती हैं। चप्पल पहनकर मोटरसाइकिल चलाने पर भी फाइन लगता है। आइए जानते हैं कि क्या है ट्रैफिक नियम और इनका उल्लंघन करने पर कितने का चालान कट सकता है।
अगर चप्पल पहनी,तो कटेगा चालान
आपने कई लोगों को चप्पल पहनकर मोटरसाइकिल चलाते हुए देखा ही होगा। और आमतौर पर हम सभी लोगों ही घर के आस-पास बाजार या दुकानों में जाने के लिए जूतों की जगह मोटरसाइकिल या स्कूटी में चप्पलों का इस्तेमाल करते हैं। बता दे कि चप्पल पहनकर मोटरसाइकिल चलाना भी यातायात के नियमों का उल्लंघन करना है।यदि आप भी इस नियम को नजर अंदाज करते हैं तो आपको बता दें मोटर व्हीकल अधिनियम के अनुसार, भारत में मोटरसाइकिल चलाते समय एक निश्चित कपड़े पहनना अनिवार्य है। इन्हीं नियमों में दोपहिया चलाते समय जूता पहनना अनिवार्य है, या फिर कोई ऐसा चप्पल जो पूरा ढका हुआ हो।
चप्पल का इस्तेमाल करने पर इतना कटेगा चालान
आपको बता दें कि चप्पल पहनकर मोटरसाइकिल चलाने पर ₹1000 तक का चालान कट सकता है। इसलिए मोटरसाइकिल चलाते समय जूते अवश्य पहने।ठीक इसी प्रकार इसी तरह, मोटरसाइकिल के पीछे की सीट पर बैठे हुए व्यक्ति को हाफ पैंट नहीं पहनना चाहिए, इसके लिए भी मोटर व्हीकल एक्ट के तहत 2,000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है।
अगर आप 5000 रुपये तक का जुर्माना और एक साल की जेल की सजा काटने से बचना चाहते हैं तो आप ट्रैफिक सिग्नल का पालन करें और रेड लाइट जंप करने से पहले कई बार सोंचे। भले ही आप जल्दी में हों, लेकिन ट्रैफिक नियम जरूर फॉलो करें। पुरानी कहावत याद रखें, ‘दुर्घटना से देर भली’।

Related posts

106 rupee पार हुआ petrol, 2 दिन बाद दाम में फिर लगी आग

doonprimenews

कन्हैयालाल के दोनो हत्यारों का अजमेर से था कनेक्शन, अजमेर पुलिस ने सभी संवेदनशील क्षेत्रों में बढ़ाई सुरक्षा।

doonprimenews

Flipkart के अगले Big Billion days कि हुई घोषणा, अगर आपका भी क्रेडिट कार्ड इस बैंक का है तो मिलेगी अलग से छूट।

doonprimenews

Leave a Comment