Doon Prime News
nation

Covid-19 Vaccination : केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, विदेश जाने वाले तीन महीने बाद ले सकते हैं सतर्कता डोज

केंद्र सरकार द्वारा एक बड़ी खबर सामने आ रही है खबर के अनुसार केंद्र सरकार ने शुक्रवार को बताया है कि नौकरी, शिक्षा और कारोबार के मकसद से विदेश की यात्रा करने वाले लोग कोरोना रोधी vaccine की second dose लेने के तीन महीने बाद ही सतर्कता Dose ले सकते हैं। एक दिन पहले ही सरकार ने ऐसे लोगों के लिए सतर्कता Dose के लिए निर्धारित नौ महीने की प्रतीक्षा अवधि में ढील देने का एलान किया था।

इसी के साथ राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को भेजे पत्र में केंद्र सरकार द्वारा कहा गया है कि इसके लिए Covid portal पर आवश्यक प्रविधान कर दिया गया है। लोगों को वीजा जैसे दस्तावेज भी Upload करने की जरूरत नहीं होगी।वहीं,स्वास्थ्य मंत्रालय ने अतिरिक्त सचिव मनोहर अग्नानी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय यात्रा करने वालों के लिए सतर्कता Dose की प्रतीक्षा अवधि कम करने की कई क्षेत्रों से मांग की जा रही थी। वहीं, इसमें शिक्षा, रोजगार, खेल, कारोबार इत्यादि क्षेत्र शामिल हैं।

इसी के साथ अग्नानी ने कहा कि राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों से इस बदलाव के बारे में ज्यादा से ज्यादा प्रचार करने का आग्रह किया गया है, ताकि लोगों को इसके बारे में जानकारी मिल सके। साथ ही इस बदलाव को लागू करने के लिए आवश्यक उपाय भी करने को कहा गया है।
वहीं, दूसरी ओर देश में कोरोना संक्रमण के दैनिक मामले तीन हजार से नीचे बने हुए हैं। सक्रिय मामलों में भी लगातार गिरावट जारी है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार सुबह आठ बजे अपडेट किए गए आंक़़डों के मुताबिक बीते 24 घंटे में 2,841 नए केस मिले और नौ लोगों की मौत हुई है।

यह भी पढ़ें – *CRPF में निकली बंपर भर्तियां, ये लोग अब बिना Exam दिए बन सकते हैं अधिकारी, जानिए कैसे करें आवेदन।*

आपको बता दें कि सक्रिय मामलों में 463 की गिरावट आई है और इनकी संख्या 18,604 पर आ गई है।मरीजों के उबरने की दर 98.74 प्रतिशत और मृत्युदर 1.22 प्रतिशत बनी हुई है। दैनिक संक्रमण दर 0.58 प्रतिशत और साप्ताहिक संक्रमण दर 0.69 प्रतिशत है। कोविन पोर्टल के आंकडों के अनुसार कोरोना रोधी वैक्सीन की अब तक 191 करोड़ से ज्यादा Dose लगाई जा चुकी हैं, जिनमें 100 करोड़ से अधिक पहली Dose शामिल है।

Related posts

Breaking news -Patna में 1000 रुपये इतना रह गया दाम,घरेलू LPG cylinder हुआ महंगा आज फिर बढ़ गए रेट,

doonprimenews

OLA और चेतक की बड़ी परेशानी, मार्केट में इस सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर की हुई एंट्री।

doonprimenews

Uttarakhand Budget 2022: उत्तराखंड के वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने सदन में पेश किया 2022-23 का बजट, जानिए क्या है बड़ी बातें।

doonprimenews

Leave a Comment