Doon Prime News
nation

China New Coronavirus Varient- चीन का नया कोरोना वेरिएंट पहुंच चुका है भारत, यह लक्षण देखते ही हो जाएं सावधान

दुनिया में Corona के बढ़ते मामलों के कारण एक बार फिर टेंशन पैदा हो गई है. चीन में Corona के मामलों की सुनामी आ गई है. हालात वहां काबू से बाहर हो रहे हैं. Hospitals में ventilators और अन्य उपकरणों की कमी हो गई है. सिर्फ चीन ही नहीं, America, Brazil, South Korea, Japan और Argentina में भी मामले बढ़ने लगे हैं. इसी को देखते हुए India के Health Minister ने अहम मीटिंग बुलाई, जिसमें कई बड़े फैसले लिए गए. India में Omicron के BF.7 Varient के चार मामले पाए गए हैं. ये वही वेरिएंट है, जिसने चीन में तबाही मचाई हुई है.

COVID-19 लगातार म्यूटेट हो रहा है और उसके लक्षणों में भी बदलाव आ रहा है. कई लक्षण तो ऐसे हैं, जिन्हें लोग नॉर्मल मानकर अनदेखा कर रहे हैं. लेकिन वे COVID के हो सकते हैं. Britain के Health study app ZOE पर संक्रमित लोगों ने बताया कि उनको क्या-क्या लक्षण महसूस हुए. उसी के बारे में हम आपको बता रहे हैं, जिन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

ये लक्षण हैं:

1- बीमार होना
2- भूख की कमी
3- डायरिया
4- लगातार खांसी
5- सांस लेने में तकलीफ
6- गंध ना आना
7- कंपकंपी और बुखार
8- थकान महसूस होना
9- ज्यादा बुखार
10- मांसपेशियों में दर्द
11- कफ के साथ खांसी
12- सिरदर्द
13- बिना कफ वाली खांसी
14- बहती नाक
15- बंद नाक
16- गले में खराश
17- छींक

यह सभी लक्षण हैं आम

ZOE App कहता है, “सांस लेने में तकलीफ और गंध की कमी COVID के BF-7 Varient के आम लक्षण हैं. अन्य वेरिएंट में भी ये कॉमन लक्षण थे. एनोस्मिया भी Coronavirus का अहम लक्षण था लेकिन COVID से पीड़ित सिर्फ 16 % ही इसका अनुभव कर रहे हैं.”

लक्षण दिखने पर तुरंत करें यह इलाज

National Health Service के मुताबिक, कुछ लोगों से 5 दिन बाद भी दूसरों में लक्षण नहीं फैलते. कुछ ऐसे होते हैं, जिनसे infected होने के 10 दिन बाद भी संक्रमण फैल सकता है. जिनको लक्षण महसूस हो रहे हैं उनको 5 दिन तक अन्य लोगों के संपर्क में आने से बचना चाहिए. साथ ही बीमार, बुजुर्ग और बच्चों से मिलने से 10 दिन तक नहीं मिलना चाहिए.

Related posts

कर्नाटक सरकार ने लगाया सप्ताहांत कर्फ्यू, सार्वजनिक समारोहों पर रोक

doonprimenews

यहाँ एक युवक ने खुद की ही दो बेटियों की कर दी हत्या, उसके बाद खुद भी कर लिया सुसाइड

doonprimenews

Breaking News- अलीगढ़ कोतवाली नगर के सीसीटीएनएस कार्यालय (CCTNS Office) में ड्यूटी पर तैनात दरोगा की पिस्टल से अचानक चली गोली, महिला हुई गंभीर रूप से घायल, आरोपी मौके से फरार

doonprimenews

Leave a Comment