Doon Prime News
nation

CBSE ने जारी किया नोटिस, कहा सभी उच्च शिक्षण संस्थान digilocker पर उपलब्ध कक्षा 12वीं की मार्कशीट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट को एडमिशन के लिए दे मान्यता

CBSE

इस समय की बड़ी खबर सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE ) से आ रही है। जहां बोर्ड ने हाल ही में एक नोटिस जारी किया है, जिसमें सभी शिक्षण संस्थानों से कहा गया है कि वे digilocker की मार्कशीट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट को छात्रों के एडमिशन के समय मान्यता दें। जी हां बता दें की बोर्ड का कहना है digilocker पर जारी डिजिटल हस्ताक्षर और QR code वाली मार्कशीट को कानूनी मान्यता प्राप्त है। उच्च शिक्षण संस्थान इन्हें लेने से इनकार नहीं कर सकते हैं और ना ही इनकी जगह एडमिशन के लिए प्रिंटेड कॉपी की डिमांड कर सकते हैं।

प्रिंटेड कॉपी बाद में कर सकते हैं जमा
आपको बता दें कि बोर्ड का कहना है सभी यूनिवर्सिटी मार्कशीट और सर्टिफिकेट की प्रिंटेड कॉपी की डिमांड कब बाद में पूरा कर सकती हैं। कहने का तात्पर्य यह है कि छात्र बाद में भी प्रिंटेड कॉपी को जमा कर सकते हैं। लेकिन इस आधार पर उन्हें एडमिशन के लिए मना नहीं किया जा सकता है और digilocker पर उपलब्ध मार्कशीट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट के बेसिस पर कैंडिडेट को एडमिशन लेने की छूट दी जाए। बता दें कि कुछ समय बाद बोर्ड प्रिंटेड कॉपी भी जारी करेगा।

यूजीसी के सचिव से किया अनुरोध
बता दें कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की तरफ से यूजीसी के सचिव प्रोफेसर रजनीश जैन से यह अनुरोध किया गया है कि वे सभी उच्च शिक्षण संस्थानों को QR कोड और डिजिटल हस्ताक्षर के साथ दस्तावेजों की डिजिटल कॉपी स्वीकार करने के निर्देश दें। नोटिस के मुताबिक,कुछ विश्वविद्यालयों ने छात्रों से अपने माइग्रेशन सर्टिफिकेट प्रिंटेड रूप में जमा करने को कहा और बोर्ड ने एचईआई से डिजिटल दस्तावेजों को स्वीकार करने का आग्रह किया। सीबीएसई ने बताया कि छात्रों को डिजिटल रूप में जारी डिजिटल मार्कशीट कम पासिंग सर्टिफिकेट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट परीक्षा नियंत्रक द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित हैं और मान्य हैं।

यह भी पढ़े –यूकेएसएसएससी प्रश्न पत्र लीक मामले में उत्तराखंड एसटीएफ द्वारा एक और युवक को किया गया गिरफ्तार


जल्द जारी होंगी सीबीएसई कक्षा 12वीं की मार्कशीट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट की प्रिंटेड कॉपी
सीबीएसई कक्षा 12वीं का रिजल्ट 22 जुलाई 2022 को जारी किया गया था केंद्रीय बोर्ड कुछ समय में सीबीएसई 12वीं की मार्कशीट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट की प्रिंटेड कॉपी भी जारी करेगा। वहीं तब तक उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश लेने वाले छात्रों को प्रवेश प्रक्रिया के लिए digilocker पर उपलब्ध डिजिटल दस्तावेजों का इस्तेमाल करने को कहा है।

Related posts

बड़ी खबर: Corona के मामले 3 महीने बाद चार हजार से ज्यादा, देखिए क्या है Update

doonprimenews

आइएमएफ के वित्तीय मामलों के विभाग के Deputy Director ने भारत की Direct Cash Transfer Scheme की जमकर की तारीफ, कहा किसी चमत्कार से कम नहीं ये स्कीम

doonprimenews

Big Breaking- आज आ सकता है गैंगस्टर मामले में माफिया मुख्तार अंसारी (Mafia Mukhtar Ansari) पर फैसला

doonprimenews

Leave a Comment