Doon Prime News
nation

BSNL और BBNL होंगे मर्ज, प्रधानमंत्री मोदी ने दी मंजूरी, यहाँ जानिए विलय होने का फायदा

BSNL

BSNL को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। जी हां बता दे कि सरकार ने BSNL के मर्जर पर बड़ा अपडेट दिया है। सरकार के अनुसार बीएसएनएल के रीवाइवल के लिए 1,64,156 करोड रुपए के रिवाइवल पैकेज को मंजूरी दी गई है। इसके अलावा कैबिनेट ने भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) और भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क लिमिटेड(BBNL) के मर्जर को भी मंजूरी दी।

आपको बता दें कि पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया बीएसएनएल अब जल्दी ही विलय हो जाएगा। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, ” सरकार ने बीएसएनएल के रिवाइवल के लिए 1,64,156 करोड रुपए के रिवाइवल पैकेज को मंजूरी दे दी है।इसके अलावा कैबिनेट ने भारत संचार निगम लिमिटेड और भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क लिमिटेड के मर्जर को भी मंजूरी दी है।BSNL का BBNL में विलय होने पर ग्राहकों को लाभ होगा।


जानिए BSNL के BBNL में विलय होने का फायदा
बता दें कि इस मर्जर से देशभर में बिछे BBNL के 5.67 लाख किलोमीटर के ऑप्टिकल फाइबर का पूरा कंट्रोल बीएसएनएल के हाथों में आ जाएगा। इसके लिए सरकार अगले 3 साल में BSNL के लिए 23000 करोड रुपए का बांड भी जारी करेगी। वही सरकार ने MTNL के लिए 2साल में 17,500करोड़ रूपये का बॉन्ड जारी करेगी। केंद्रीय मंत्री ने आगे बताया,’ सरकार ने बीएसएनएल के रिवाइवल के लिए 1,64,156करोड़ रूपये के रिवाइवल पैकेज को मंजूरी दी। इससे टेलीकॉम कंपनी को 4G में अपग्रेड करने में मदद मिलेगी। सरकार ने इस विलय को लेकर खास प्लानिंग की है। BSNL के पास 6.80 लाख किलोमीटर से ज्यादा ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क है।

यह भी पढ़े -Dehradun Breaking- राजधानी देहरादून स्तिथ रायपुर में पानी में डूबे दो युवक में से एक की हुई मौत

वही बीबीएनएल देश के 1.85 लाख ग्राम पंचायतों में 5.67लाख किलोमीटर ऑप्टिकल फाइबर बिछा रखा है।BSNL को BBNL द्वारा बिछाए गए फाइबर को कंट्रोल यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड (USOF ) के जरिए मिलेगा। अश्विनी वैष्णव ने बताया कि बीएसएनएल के 35000 करोड रुपए के वैधानिक बकाए को इक्विटी में बदला जाएगा और साथ ही कंपनी इतनी ही राशि के बैंक कर्ज के भुगतान के लिए बॉन्ड जारी करेगी। उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल ने बीएसएनएल और बीबीएनएल के विलय को भी मंजूरी दे दी है।

Related posts

अयोध्या दौरे पर पहुंचे डिप्टी सीएम के काफिले को कुछ दुकानदारों ने रोका, जानिए क्या है पूरा मामला?

doonprimenews

हल्द्वानी में तमंचे के बल पर हो रही शराब की तस्करी, 105 पाउच के साथ एक गिरफ्तार

doonprimenews

Tripple Murder Case- पति ने बहुत बड़े वारदात को दिया अंजाम, पत्नी उसके प्रेमी और छह साल के बेटे की हत्या

doonprimenews

Leave a Comment