Doon Prime News
nation

Breaking- पैन को आधार से लिंक करने की तारीख बढ़ी आगे, जानिया अब कब तक कर सकते हैं पैन आधार लिंक

वित्त मंत्रालय ने 28 मार्च को एक विज्ञप्ति में कहा, स्थायी खाता संख्या (पैन) को आधार कार्ड से जोड़ने की समय सीमा 30 जून, 2023 तक बढ़ा दी गई है।

विस्तार 31 मार्च को समाप्त होने वाली वर्तमान समय सीमा से कुछ समय पहले आया था।

वित्त मंत्रालय ने कहा कि पैन कार्ड जो आधार से लिंक नहीं हैं, 1 जुलाई से निष्क्रिय हो जाएंगे। परिणाम यह होगा कि “ऐसे पैन के लिए कोई रिफंड नहीं किया जाएगा”, “ऐसे रिफंड पर उस अवधि के लिए ब्याज देय नहीं होगा, जिसके दौरान पैन निष्क्रिय रहता है”, और “टीडीएस और टीसीएस उच्च दर पर काटा जाएगा”, रिलीज कहा गया।

आयकर विभाग के पोर्टल पर जाकर और 1,000 रुपये का शुल्क देकर पैन और आधार को लिंक किया जा सकता है।

यदि 30 जून की समय सीमा समाप्त हो जाती है और पैन निष्क्रिय हो जाता है, तो इसे “फिर से 30 दिनों में” सक्रिय किया जा सकता है, “1,000 रुपये के शुल्क के भुगतान के बाद निर्धारित प्राधिकरण को आधार की सूचना” पर, वित्त मंत्रालय ने कहा।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, अब तक 51 करोड़ से अधिक पैन को आधार से जोड़ा जा चुका है।

विपक्षी नेताओं ने पिछले हफ्ते सरकार से 31 मार्च की समय सीमा बढ़ाने और पैन को आधार से जोड़ने पर लगने वाले 1,000 रुपये के शुल्क को माफ करने का अनुरोध किया था।

कांग्रेस के लोकसभा नेता अधीर रंजन चौधरी ने 21 मार्च को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को लिखा, “यह एक दुःस्वप्न है और अधिकतम भारतीय नागरिकों के लिए खतरनाक है और इस आदेश का पालन नहीं करने से उनमें से अधिकांश के लिए अत्यधिक दुख होगा।”

चौधरी ने कहा, “मैं आपसे आग्रह करता हूं कि वित्त मंत्रालय, राजस्व विभाग को सभी स्थानीय और उप डाकघरों को सशक्त बनाने के लिए लोगों को अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से मुफ्त में जोड़ने में मदद करने के साथ-साथ समय सीमा को छह महीने तक बढ़ाने का निर्देश दें।” कहा था।

Related posts

तमिलनाडु के वेल्लोर जिले में इमारत गिरने से 9 की मौत, 8 घायल,पढ़िए पूरी खबर

doonprimenews

PM मोदी के दौरे से पहले केदारनाथ धाम पहुंचे हरीश रावत, समर्थक भी रहे साथ

doonprimenews

केंद्र कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, सरकार दे रही है कर्मचारियों के खाते में इतने पैसे, अपनाएं यह फार्मूला

doonprimenews

Leave a Comment