Doon Prime News
nation

केंद्रीय शिक्षा बोर्ड का बड़ा आदेश, अब साल में एक बार ही होगी 10वीं और 12वीं की परीक्षा, प्रश्न पत्रों में भी होंगे परिवर्तन।

केंद्रीय शिक्षा बोर्ड से एक बड़ी खबर सामने आ रही है खबर के अनुसार बताया गया है कि साल में अब एक बार होगी 10वीं और 12वीं की परीक्षा- प्रश्नपत्रों में परिवर्तन
CBSE ने परीक्षा के बदले नियम भी एक परीक्षा का अपना नया नियम बदला है साल 10वीं और 12वीं की Board परीक्षा अब बार । नौवीं व दसवीं और 11वीं व 12वीं की परीक्षा प्रणाली में परिवर्तन हुआ है वहीं केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा Board (बीबीसी) फिर से स्वस्थ है। पिछले साल 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा अब एक बार होगी। Board ने नौवीं व दसवीं और 11वीं व 12वीं की परीक्षा प्रणाली में परिवर्तन किया है।

वहीं, नई नीति के बनने के क्रम में परिवर्तन प्रणाली 10वीं में 40 प्रतिशत प्रश्न पर बैठती है। रटने की दृष्टि से संशोधित। मूवी केस प्रश्नोत्तर।20 प्रतिशत 40 प्रतिशत प्रश्न उत्तरोत्तर।

आपको बता दें कि प्रश्नपत्र में आने वाले प्रश्न में जो परिवर्तन होंगे वे 50 प्रतिशत प्रश्न लघु और दीर्घ उत्तर भविष्य में होंगे। 30 प्रतिशत बैठने की स्थिति में 20 प्रतिशत प्रश्नोत्तर। वहीं, डेटा की गणना करने की परीक्षा कैसे होगी। वे ऐसे सवाल करते हैं जो सवालों के जवाब देते हैं। बोर्ड ने अपने आदेश में साफ किया है कि High school और Inter परीक्षा प्रणाली में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। जिस तरह से प्रथम श्रेणी में श्रेणीबद्ध किया गया था, उसी क्रम में यह श्रेणीबद्ध था।

यह भी पढ़ें – *रिश्ते शर्मसार: मामी से अवैध संबंधों के चलते भांजे ने खेला खूनी खेल, सगे मामा को पहुंचाया मौत के घाट।*

हल प्रश्न पत्र का प्रारूप
नौवीं और 10वीं
कुल अंक: 100
समझने के आधार के प्रश्न: 40 प्रतिशत
वस्तुनिष्ठ प्रश्न: 20 प्रतिशत
लघु व दीर्घ उत्तरीय प्रश्न: 40 प्रतिशत
11वीं और 12वीं
कुल अंक: 100
समसामयिक आधार : 30 प्रतिशत
वस्तुनिष्ठ प्रश्न: 20 प्रतिशत|
लघु व दीर्घ उत्तरीय प्रश्न: 50 प्रतिशत।

Related posts

हाईकोर्ट ब्लास्ट के लिए अशरफ ने की थी रेकी, ऐसे बनवाया आईडी प्रूफ

doonprimenews

फिरसे जेल जाएगा Ram Rahim, खत्म हो गई है फरलो,इस दिन होगी जेल वापसी

doonprimenews

यहाँ एक युवक ने खुद की ही दो बेटियों की कर दी हत्या, उसके बाद खुद भी कर लिया सुसाइड

doonprimenews

Leave a Comment