Doon Prime News
nation

बड़ी खबर: आज से Toll Tax के साथ इन नियमों में होगा खास बदलाव, जानिए इससे आपकी जेब पर कितना पड़ेगा असर।

नियमों

आज यानि 1 सितंबर से 5 जरूरी नियमों (Rules) में बदलाव किया गया है। जिसका सीधा असर आपके जेबों पर पड़ेगा। बता दें कि आज से आपको किन-किन चीजों में कितनी राहत है और कहां ज्यादा खर्चा करना पड़ेगा। जहां एक तरफ लोगों को ज्यादा टोल (Toll) भरना पड़ेगा तो वहीं दूसरी तरफ जेब को कुछ राहत भी मिलेगी।

टोल टैक्स :
यह तो सभी जानते हैं कि देश में टोल की कमीं नहीं है जहां से गुजरने वाले वाहक चालकों को टोल टैक्स (toll tax) भरना पड़ता है। आज से यमुना एक्सप्रेस वे पर अब आपको जेब ज्यादा ढीली करनी होगी क्योंकि यहां के टोल टैक्स की राशि बढ़ जाएगी। जिसके अनुसार अब छोटे वाहनों को प्रति किलोमीटर 10 पैसे ज्यादा टोल चुकाना होगा। व्यावसायिक वाहन यानी बड़े वाहनों को 52 पैसे प्रति किलोमीटर ज्यादा टोल का भुगतान करना होगा।

पीएनबी :
वहीं, पंजाब नेशनल बैंक (PNB) की तरफ से भी खास बदलाव किया गया है। अगर खाताधारकों का केवाईसी नहीं हुआ है तो आज से उन्हें भी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। बता दें, पीएनबी अपने ग्राहकों को पिछले कई दिनों से केवाईसी की प्रक्रिया 31 अगस्त तक हर हाल में कराने को कहा था।

संपत्ति :
बता दें कि वैसे तो ग्राहक कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने के लिए किसी महीने का इंतजार नहीं करते अपनी जरूरत और आमदनी के हिसाब से खरीदते हैं, लेकिन आज से सर्किल रेट में 2 से 4 फीसदी तक बढ़ोत्तरी हो जाएगी। जिसकी वजह से अब आपको संपत्ति खरीदने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। सरकार ने गाजियाबाद का सर्किल रेट बढ़ाने का निर्णय लिया है।

कर्ज महंगा :
इसी के साथ पीएनबी यानी पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने कोष की सीमांत लागत आधारित ऋण दरों (एमसीएलआर) में 0.05% की वृद्धि की है। बता दें कि पहले एक साल तक के अवधि के लिए एमसीएलआर 7.65 फीसदी थी। वहीं अब यह 7.70 फीसदी होगी।

बीमा
आपको बता दें कि आज से लागू होने वाले नियमों के अनुसार अब बीमा (Insurance) एजेंटों के कमीशन में कमी की जायेगी। गौरतलब है कि बीमा नियामक इरडा ने जनरल इंश्योरेंस नियमों में बदलाव किया है। जिसके मुताबिक अब बीमा एजेंट को 30 से 35 फीसदी की जगह अब सिर्फ 20 फीसदी ही कमीशन मिलेगा और इसका सीधा-सीधा असर ये होगा कि लोगों के प्रीमियम में कमी आएगी और उन्हें राहत मिलेगी।

Related posts

यहां रोडवेज चालक की हत्या के दौरान पुलिस ने हिरासत में लिए आरोपी, आज दिल्ली से लाने की तैयारी।

doonprimenews

अब SBI ग्राहकों को नहीं जाना पड़ेगा छोटे मोटे काम के लिए बैंक, घर बैठे चुटकीयों में निपटाएं बैंक का काम,जानिए कैसे

doonprimenews

उपराष्ट्रपति पद का चुनाव 6 अगस्त को, कैप्टेन अमरिंदर सिंह हो सकते हैं NDA के उम्मीदवार

doonprimenews

Leave a Comment