Doon Prime News
nation

बड़ी खबर: जानिए देश के सबसे ज्यादा महंगाई वाले राज्यों में Uttarakhand है कितने नंबर पर, राज्यों की सूची जारी

Uttarakhand

Uttarakhand की चुनावी सियासत को गरमाने वाली महंगाई नीचे उतरने का नाम नहीं ले रही। राज्य के शहरी क्षेत्रों में देश में सबसे अधिक महंगाई दर्ज की गई। राज्य के शहरी क्षेत्रों में महंगाई की दर 6.64 से बढ़कर 7.62 प्रतिशत आंकी गई है, जो देश में सबसे अधिक है। देश में सबसे ज्यादा महंगाई वाले 10 राज्यों में Uttarakhand आठवें स्थान पर है। December से January के बीच महंगाई दर 5.83 प्रतिशत से बढ़कर 6.38 प्रतिशत हुई
प्रदेश में December से January के बीच महंगाई दर 5.83 प्रतिशत से बढ़कर 6.38 प्रतिशत हो चुकी है। केंद्रीय सांख्यिकी व कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के नेशनल सैंपल सर्वे ऑफिस(एनएएसओ) की उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के ताजा आंकड़ों से यह खुलासा हुआ है। देश में दिसंबर में महंगाई दर 5.59 प्रतिशत बढ़कर जनवरी में 6.01 प्रतिशत हो चुकी है।
22 राज्यों की सूची में हरियाणा में उपभोक्ता वस्तुओं के दाम सबसे अधिक हैं। वहां महंगाई की दर अन्य राज्यों से सबसे अधिक 7.23 प्रतिशत है। हरियाणा के बाद महंगाई में दूसरा स्थान पश्चिम बंगाल है जहां 7.11 प्रतिशत महंगाई है। सबसे कम महंगाई दर वाला राज्य पंजाब है। पंजाब राज्य में 4.09 प्रतिशत महंगाई दर है। पड़ोसी राज्य हिमाचल और उत्तरप्रदेश की महंगाई दर उत्तराखंड से अधिक है। हिमाचल में 6.72 प्रतिशत और उत्तर प्रदेश की महंगाई दर 6.71 प्रतिशत दर्ज की गई है।

शहरी क्षेत्रों में देश में सबसे अधिक महंगाई दर
आंकड़ों के मुताबिक, देश में सबसे अधिक महंगाई दर बेशक हरियाणा राज्य की हो, लेकिन शहरी क्षेत्रों में महंगाई दर देश में सबसे अधिक Uttarakhand राज्य की है। पहाड़ी राज्य के शहरी क्षेत्रों में कर्नाटक(6.81 प्रतिशत) तेलंगाना(6.75 प्रतिशत) पश्चिम बंगाल(6.60 प्रतिशत) से भी अधिक है। राज्य की महंगाई दर 7.62 प्रतिशत आंकी गई है। हरियाणा के शहरी क्षेत्रों में 6.03 प्रतिशत रही।
हरियाणा के ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे अधिक महंगाई हरियाणा के ग्रामीण क्षेत्रों में देश में सबसे अधिक महंगाई दर आंकी गई। ताजा रिपोर्ट के अनुसार, हरियाणा की महंगाई दर 8.23 प्रतिशत है। Uttarakhand के गांवों में महंगाई की दर शहरी क्षेत्रों की तुलना में काफी कम 5.71 प्रतिशत है।

यह भी पढ़े : खुशखबरी- अब Railway Station पर भी मिलेंगी ये सुविधाएं, जिससे आपकी यात्रा हो जाएगी आसान।

सबसे अधिक महंगाई वाले 10 राज्य
राज्य महंगाई दर
Hariyana 7.23
West Bengal 7.11
Jammu Kashmir 6.74.
तेलंगाना/हिमाचल 6.72
Uttar Pradesh 6.71
Madhya Pradesh 6.52
Maharashtra 6.47
Uttarakhand 6.38
Karnataka 6.20
Jharkhand 6.19

Related posts

दुखद: पिता का अंतिम संस्कार कर लौटा तो बड़ी बेटी ने तोड़ा दम और फिर छोटी बेटी ने भी तोड़ा दम

doonprimenews

बड़ी खबर :द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति का चुनाव जीती,देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति के तौर पर 25जुलाई को लेंगी शपथ

doonprimenews

देखें इस्तीफे के बाद कपिल शर्मा शो में ‘सिद्धू’ पर कैसे बरसीं ‘सोनिया’ और ‘प्रियंका’, मीम्स वायरल

doonprimenews

Leave a Comment