Doon Prime News
nation

गरीबो के लिए बड़ी खुशखबरी , गरीब कल्याण योजना के तहत 3 महीने और चलेगी योजना

गरीब कल्याण योजना

आज की बड़ी खबर गरीब कल्याण योजना के तहत तीन महीने तक और मिलेगा राशन, कैबिनेट ने दी मंजूरी
केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी के बाद परिधान मंत्री गरीब कल्याण योजना संशोधित रूप में तीन महीने और जारी रहेंगी। त्योहारों को देखते हुए सरकार ये फैसला कर सकती है। वित्त मंत्रालय ने कहा है कि तीन महीने योजना बढ़ाने से करीब 45,000 करोड़ रुपए का भार आएगा।

केंद्रीय कैबिनेट ने गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80, करोड़ लोगो को मिलने वाले राशन को तीन महीने के लिए बढ़ाए जाने की मंजूरी दे दी गई है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना संशोधित रूप में तीन महीने के लिए और जारी रह सकती है।

केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी के बाद प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना संशोधित रूप में तीन महीने और जारी रह सकेंगी। त्यौहार को देखते हुए सरकार ये फैसला कर सकती है। वित्त मंत्रालय ने कहा कि तीन महीने योजना बढ़ाने से करीबन 45,000 करोड़ रुपये का भार आएगा। इसको लेकर वित्त मंत्रालय का सुझाव है कि इसमें दिए जाने वाले अन्न की मात्रा को कम कर दिया जाए। वित्त मंत्रालय के अनुसार रूस यूक्रेन युद्ध और अन्य सब्सिडी के चलते मंत्रालय पर पहले ही दबाव है।

कोविंद ने शुरू हुई थी ये योजना
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का मोर्चा 2020 में को कॉविड संकट के दौरान शुरू किया गया था। इस योजना का लाभ देश के 80, करोड़ लोगों को मिला। इसके तहत बीपीएल कार्ड वाले परिवारों को हर महीने प्रति व्यक्ति चार किलोग्राम गेहूं और एक किलोग्राम चावल मुफ्त में दिया जाता है। बीते कई महीनों से इस योजना को बढ़ाया जा रहा है।

यह भी पढ़े – ऐमज़ॉन ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल 2022 में स्मार्ट TV पर भारी डिस्काउंट , बिना इंतज़ार किये आज ही खरीदे .

आखिरी चरण में छह महीने के लिए बढ़ाई गई स्कीम

इस योजना में को सबसे पहले मार्च 2020 में पहले चरण तीन महीने यानी अप्रैल से जून 2020 के लिए पहले चरण में लागू किया गया था। अब तक इस स्कीम के छह चरण हो चूके हैं और छठे चरण में मार्च 2022 से छह महीने के लिए और बढ़ाया गया अप्रैल से सितंबर 2022 के छह महीने के लिए इसकी अवधि बढ़ा दी गई थी।

Related posts

रायबहादुर नारायण सिंह शुगर मिल ने 15 दिसंबर तक का गन्ना किसानों का किया भुगतान

doonprimenews

यहां रोडवेज चालक की हत्या के दौरान पुलिस ने हिरासत में लिए आरोपी, आज दिल्ली से लाने की तैयारी।

doonprimenews

बोम्मई के प्रधानमंत्री मोदी से 11 नवंबर को मुलाकात करने की संभावना

doonprimenews

Leave a Comment