Doon Prime News
nation

अमूल के साथ साथ मदर डेयरी ने भी बढ़ाए दूध के दाम, जानिए अब से कितने रुपये लीटर मिलेगा दूध?

amul dudh

पिछले महीने दूध से बने सामान पर लागू जीएसटी का असर अब देखने को मिल रहा है। देश की सबसे बड़ी दूध की डेयरी अमूल ने दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की है। बुधवार से अमूल का दूध ₹2 महंगा हो जाएगा। मदर डेयरी ने भी दूध की कीमतें बढ़ाई हैं।
देश की सबसे बड़ी अमूल दूध डेयरी ने दूध की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है। बुधवार से अमूल के दूध ₹2 महंगे हो जाएंगे मदर डेयरी ने भी अपने दूध की कीमतों को बढ़ा दिया है। बढ़ी हुई कीमतें बुधवार से लागू हो जाएंगी। इससे पहले मदर डेयरी ने 6 मार्च को दूध की कीमतों में ₹2 लीटर की बढ़ोतरी की थी।

आज से लागू होने जा रही है दूध की बढ़ाई गई कीमतें
गुजरात समेत पूरे भारत में 17 अगस्त से अमूल के दूध महंगे हो जाएंगे। गुजरात कॉपरेटिव मिल्क मार्केटिंग प्रोडक्शन ने दूध की कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है। अब 500 ml अमूल गोल्ड की कीमत बढ़कर ₹31 कर दी जाएगी। अमूल ताजा के 500 ml के पैकेट अब ग्राहकों को ₹25 में मिलेंगे और 500 ml के अमूल शक्ति के पैकेट ₹28 में मिलेंगे।

कितने रुपए में मिलेगा मदर डेयरी का दूध?
मदर डेरी का फुल क्रीम दूध आज देशभर में ₹59 किलो लीटर मिलता है। लेकिन कल से ये बढ़ी हुई ₹2 की कीमतों के ₹61 लीटर पर ग्राहकों को उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं टोड दूध। ₹51 लीटर मिलेंगे। जबकि काऊ मिल्क तो 53 रुपये लीटर मिलेगा।

मार्च में अमूल ने बढ़ाया था रेट?
आपको बता दें कि इससे पहले अमूल की कंपनी ने 1 मार्च 2022 में भी दूध की कीमतों में ₹2 बढ़ाए थे। उस समय कंपनी ने महंगे ट्रांसपोर्टेशन का हवाला दिया था। कंपनी का कहना था कि महंगे पेट्रोल डीजल की वजह से दूध के दाम बढ़ाने पड़ रहे हैं।

आज से सभी जगह पर लागू होंगी नई कीमतें
GCMMF ने कहा कि गुजरात में अहमदाबाद और सौराष्ट्र, दिल्ली एनसीआर, पश्चिम बंगाल के बाजारों में दूध की कीमतों में ₹2 प्रति लीटर की वृद्धि करने का फैसला किया गया है। बढ़ी हुई कीमतें 17 अगस्त से सभी जगह पर लागू कर दी जाएगी। GCMMF के अनुसार ₹2 लीटर पर हुई बढ़ोतरी MRP में 4% में तब्दील की जाती है। ये औसत महंगाई दर से कम है।

GCMMF ने कहा कि ऑपरेशन और प्रोडक्शन में बढ़ी लागत की वजह से अमूल दूध की कीमतों को बढ़ाया गया है। पिछले वर्ष की तुलना में अकेले पशु आहार की लागत लगभग 20% तक बढ़ाई गई है।

सरकार ने पिछले महीने से दूध के प्रोडक्ट्स पर 5% जीएसटी लगा दिया है, जिसके कारण दही लस्सी की कीमतों में पहले ही बढ़ोतरी हो चुकी है। अब बड़ी हुई दूध की कीमतों से आम लोगों की जेबों का बोझ और बढ़ जाएगा।

Related posts

Karnataka Hijab Controversy- हिजाब विवाद पर दोनों जजों की राय अलग-अलग, बड़ी बेंच पर सौंपा जायेगा मामला

doonprimenews

Uttarakhand:आज नई दिल्ली में सांसदों के साथ बैठक करेंगे राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा,मुख्यमंत्री धामी भी रहेंगे मौजूद,लोकसभा चुनाव को लेकर बनाएंगे रणनीति

doonprimenews

Rajasthan: एक पुजारी ने खुद को जला कर की आत्महत्या, जानिए इसके पीछे का कारण

doonprimenews

Leave a Comment