Doon Prime News
nation

मुंबई में Janmashtami के उत्सव पर दही हांडी समारोह के समय हुआ बड़ा हादसा, 111 गोविंदा हुए घायल

Janmashtami

मुंबई से बहुत बड़ी खबर सामने आ रही है। जहां खबर के मुताबिक बताया जा रहा है की मुंबई में शुक्रवार को Krishna Janmashtami पर दही हांडी समारोह के समय अलग-अलग जगहों पर हुए कई हादसों में 111 गोविंदा घायल हो गए है। साथ ही वही Brihanmumbai Municipal Corporation (BMC) के अधिकारियों द्वारा बताया गया कि घायलों में से अधिकतर को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है, जबकि 23 को अस्पताल में भर्ती किया गया है और उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है।

वहीं, Maharashtra Government द्वारा Government Hospitals को गोविंदा मंडली के घायल सदस्यों का मुफ्त में इलाज करने का निर्देश जारी किया गया है। बता दें कि घायलों में से 33 का इलाज KEM Hospital, 12 का GT Hospital, 10 का Rajawadi Hospital और 11 का Nair Hospital में इलाज किया गया है।

मानव पिरामिड (Human pyramid) बनाते समय हुआ हादसा

दरअसल, Mumbai में Janmashtami के मौके पर Friday evening को दही हांडी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। जिस समय दही हांडी फोड़ने के लिए मानव पिरामिड (Human pyramid) बनाते वक्त यह हादसा हो गया। इस समय मानव पिरामिड (Human pyramid) टूटते ही सारे गोविंदा नीचे गिर गए। जिसमे शामिल कई युवकों को काफी चोटें आई। वहीं सबको आनन फानन में आसपास के अस्पतालों में पहुंचाया गया।

इस खेल का पुरे Maharashtra में किया गया आयोजन

बता दे की इस उत्सव के समय दही से भरी मटकी को काफी ऊंचाई पर लटकाया जाता है और जिसे मानव पिरामिड (Human pyramid) बनाकर गोविंदा उसे तोड़ते हैं। Janmashtami के मौके पर पूरे Maharashtra में इस खेल का आयोजन किया जाता है। खेल के समय प्रतिभागियों के गिरने और घायल होने की घटनाएं आम बात हैं।

यह भी पढ़े- Mirzapur 3 की शूटिग हुई शुरू, बेसब्री से इंतजार कर रहे लोगो का इंतजार हुआ खत्म

गोविंदा मंडलियों को राजनीतिक संरक्षण

Mumbai और ठाणे जैसे शहरों में दही हांडी कार्यक्रमों और गोविंदा मंडलियों को काफी राजनीतिक संरक्षण प्राप्त है। वही, Maharashtra के Chief Minister Eknath Shinde द्वारा Thursday को विधानसभा में घोषणा की गई थी जिसमे उनकी Government द्वारा लोकप्रिय उत्सव दही हांडी को साहसिक खेल का दर्जा देने का फैसला किया गया है।

Related posts

International dance day 2022 : भारत में इतना पुराना है डांस का इतिहास, यहां जानिए सभी नृत्य कलाओं के बारे में

doonprimenews

Breaking- कार्ड बदल रेलवे कर्मी का खाता किया खाली, लाखों रुपए किए गायब

doonprimenews

लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल में आग, सेमिनार हॉल जलकर खाक

doonprimenews

Leave a Comment