Doon Prime News
nation

देश में तेल की बढ़ती कीमत को काबू में रखने के ल‍िए Government द्वारा लिया गया बहुत बड़ा फैसला

Government

देश में तेल की बढ़ती कीमत को काबू में रखने के ल‍िए Government की ओर से एक और बड़ा कदम उठाया गया है। बता दे की Central Government की ओर से Thursday को Diesel के निर्यात पर अप्रत्याशित लाभ कर बढ़ाकर 7 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है।

बता दे की फिर से ATF पर 2 रुपये प्रति लीटर का टैक्‍स लगाया गया है। हालांक‍ि, Government द्वारा household level पर उत्पादित Crude oil पर टैक्‍स में कमी की गई है।

Diesel पर बढ़ाया गया टैक्‍स

खबर के मुताबिक बताया जा रहा है की Government द्वारा अप्रत्याशित लाभ कर की तीसरे पखवाड़े की समीक्षा में Diesel के निर्यात पर टैक्‍स 5 रुपये से बढ़ाकर 7 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है। कहा जा रहा है की एक बार फ‍िर से ATF पर 2 रुपये प्रति लीटर का टैक्‍स लगाया गया है। पूर्व माह Government द्वारा ATF निर्यात पर अप्रत्याशित लाभ कर (लेवी) खत्‍म कर दिया गया था। साथ ही वही घरेलू स्तर पर उत्पादित Crude oil पर टैक्‍स को 17,000 रुपये प्रति टन से घटाकर 13,000 रुपये प्रति टन कर दिया गया है।

6 महीने के न‍िचले स्‍तर पर चल रही है Crude oil की कीमत

दरअसल, Government द्वारा यह फैसला इसल‍िए ल‍िया गया क्‍योंक‍ि Crude oil के शोधन से होने वाले लाभ में वृद्धि हुई थी। लेकिन पिछले 6 महीने के समय में तेल की International Price में गिरावट के चलते घरेलू रूप से उत्पादित Oil के टैक्‍स में कमी आई थी और वही दूसरी ओर International market में Crude oil की कीमत बात की जाये तो International market में Crude oil की कीमत ग‍िरकर 6 महीने के न‍िचले स्‍तर पर चल रही हैं।

यह भी पढ़े- UKSSSC Paper Leak मामले में अब हुई 20 वीं गिरफ्तारी, महत्वपूर्ण कड़ी को तोड़ने में STF को मिली सफलता

Petrol-Diesel के रेट आ सकते हैं नीचे

हालांक‍ि वही, Friday morning दामों में हल्‍की तेजी देखी गई और WTI crude के रेट 90.74 Doller प्रत‍ि बैरल के स्‍तर पर देखे गए। वहीं, brent crude का भाव 96.77 Doller प्रत‍ि बैरल पर पहुंच गया है। आने वाले द‍िनों में घरेलू बाजार में Petrol-Diesel के रेट नीचे आ सकते हैं।

Related posts

Breaking News- 100 साल की उम्र में Modi जी के माता ने ली अंतिम सांस, ज्यादा तबियत बिगड़ने से हुआ निधन

doonprimenews

यहां हुआ बड़ा सड़क हादसा, मजदूरों को लेकर आ रही ईको वैन की ट्रक से हुई टक्कर।

doonprimenews

प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बड़ी खबर,अब झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार करेगी छात्रों की मदद

doonprimenews

Leave a Comment