Doon Prime News
nation

मसालों के दामों में आई जोरदार बढ़ोतरी जानिए क्यों और कितने बढ़े दाम


मसालों के दामों में आई जोरदार बढ़ोतरी जानिए क्यों और कितने बढ़े दाम


भारतीय खाद्य संस्कृति में गरम मसालों (spice)का विशेष महत्व है,भारत में प्राचीन काल से ही मसालों का प्रयोग किया जाता रहा है कई लोग मसालों को बिक्री के बजाय कच्चे मसाले घर लाते हैं और उन्हें सुखाकर और फिर अपने तरीके से पीसकर store करते हैं आमतौर पर गर्मियां आते ही मसाले बनाने का सिलसिला शुरू हो जाता है। लेकिन पिछले कुछ महीनों हुए बेमौसम बारिश (unseasonal rain) के कारण उत्पादन (production)में भारी कमी देखी जा रही हैं वही अब सभी मसालों के दाम बढ़ गए(Spices price hike) हैं। Mumbai के लालबाग मसाला बाजार के व्यापारी(traders) नीलेश सांवला के अनुसार, पिछले साल November-December में तैयार फसल के दौरान हुई बेमौसम बारिश ने मिर्च और अन्य मसाला फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया। नतीजतन, इस साल खराब फसल के कारण मसालों के दाम 25 से 30 फीसदी तक बढ़ गए हैं।
बेमौसम बारिश का कहर
पिछले साल November और December  में महाराष्ट्र में कई जगहों पर बेमौसम बारिश हुई थी जैसे ही किसान मसाला फसल काटने की तैयारी कर रहे थे, तभी बेमौसम बारिश के कारण फसलों का बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ था।ज्यादा बारिश से कटी हुई मिर्च को नुकसान पहुंचा था लाल मिर्च का भीतरी भाग पानी से काला हो गया था।जिसके बाद किसानों के पास खराब फसल को फेंकने के अलावा दूसरा कोई विकल्प (option) नही था।इसी तरह अन्य मसलों के साथ हुआ। नतीजतन, मसालों की आपूर्ति कम हो गई है और बाजार में अन्य मसालों की कमी के कारण मसालों की कीमत बढ़ गई है।

जानिए प्रमुख मसालों (spices) की कीमतें
पहले सूखी मिर्च का भाव पहले 200 रुपये थे अब 400 रुपये किलोग्राम में मिल रहा है।कश्मीरी मिर्च के दाम 400 रुपये से लेकर 500रुपये थे वही 600 से लेकर 700रुपये तक मिल रहा है। मालवानी मसाला 500 से 800 रुपये होगये है,वही धनिया का भाव 550 से 750 रुपये होगये है। इसके अलावा लौंग की कीमतों में भी भारी बढ़ोतरी देखी जा रही है पहले 800 से 1000 रुपये थे अब बढ़ कर 1600 रुपये हो गए है। राई के दाम 200 से बढ़ कर 350 रुपये हो गए है.जीरा 300 से 400 रुपये में बिक रहा है‌।

यह भी पढ़े : रानू मंडल ने पुष्पा के गाने पर किया डांस, वीडियो हुआ वायरल, लोगों ने उड़ाया मजाक
बारिश से फसलों को हुआ भारी नुकसान
November और December में बेमौसम बारिश ने मसाला फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया मसालों की कीमतों में भारी वृद्धि हुई है जिसके कारण नई फसल आने तक कीमतों में गिरावट के फिलहाल कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,Share this story

Related posts

काली मां और शिव पार्वती पर आपत्तिजनक पोस्ट करने के बाद लीना बोल रही है कि वो असुरक्षित महसूस कर रही है

doonprimenews

BMW G 310 RR Price & Features- BMW की सबसे सस्ती बाइक, लुक के मामले में ढाती है कहर, बहुत ही कम दामों में है उपलब्ध

doonprimenews

Big Breaking- विद्यालयों में मुहर्रम (Muharram) की छुट्टी रद्द करने के आदेश से शिक्षक संगठनों में रोष, खुलेंगे बेसिक व माध्यमिक स्कूल

doonprimenews

Leave a Comment