Doon Prime News
nation

क्या आपको पता है आप आधार कार्ड से भी भेज सकते है पैसे,जानिए क्या है तरीका


क्या आपको पता है आप आधार कार्ड से भी भेज सकते है पैसे,जानिए क्या है तरीका

Send Money using Aadhaar: अगर आप भी पेमेंट का digital mode यूज करते हैं तो आपको बता दें कि आप आधार नंबर से भी पेमेंट कर सकते हैं। अगर आप भी digitally payment करना चाहते हैं, लेकिन जिसे भुगतान करना है उसके पास कोई फोन या UPI address नहीं है तो आपके लिए एक बेहतर विकल्प है। अगर BHIM user हैं, तो receiver के Aadhaar नंबर का इस्तेमाल कर आप पैसे भेज सकते हैं। आइए जानते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया।

आधार नंबर से transfer करें पैसे

Unique Identification Authority of India (UIDAI) ने अपने official website पर बताया, ‘आधार नंबर से पैसे भेजने का यह विकल्प लाभार्थी के BHIM address में दिखता है. आप BHIM app से किसी को पैसे भेजते समय आधार नंबर के विकल्प का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे अगर सामने वाले के पास यूपीआई नहीं भी है तो उसे पैसे मिल जाएंगे।

BHIM में आधार नंबर से कैसे भेजें पैसे

UIDAI के website पर दी गई जानकारी के अनुसार, BHIM एप में Aadhaar नंबर का इस्तेमाल करके पैसे भेजने के लिए आप लाभार्थी का आधार नंबर डालें और verify button पर क्लिक करें। इसके बाद सिस्टम उस Aadhaar नंबर की लिकिंग को सत्यापित करेगा और लाभार्थी को उस राशि का भुगतान करेगा।

आधार से पैसे भेजने पर ऐसे मिलेंगे पैसे

UIDAI के अनुसार, BHIM एप पर Aadhaar नंबर से पैसे भेजने पर लाभार्थी को उसके DBT/Aadhaar best credit प्राप्त करने के लिए चुने गए बैंक खाते में पैसा transfer होने पर credit हो जाएगा। इसके अलावा आप व्यापारियों को जो Aadhaar Pay POS का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें डिजिटल भुगतान करने के लिए आधार संख्या और fingerprint का उपयोग भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़े-  उत्तराखंड विधानसभा चुनाव से पहले बड़ी खबर, BJP में शामिल हो सकते हैं यह विधाय

एक से अधिक बैंक अकाउंट आधार से जुड़े होने पर क्या करें?

इसके बाद आपके मन में सवाल जरूर आएगा कि कई व्यक्ति के पास एक से अधिक बैंक अकाउंट होते हैं और सभी आधार से जुड़े होते हैं। ऐसे में सभी अकाउंट का उपयोग डिजिटल भुगतान करने के लिए किया जा सकता है या नहीं?

Aadhaar नंबर का इस्तेमाल करके भुगतान करते समय आपको उस बैंक को चुनने का विकल्प दिया जाएगा, जिससे आप भुगतान करना चाहते हैं। इसके तहत आप जिस अकाउंट को चुनेंगे आधार से भुगतान करने पर पैसे आपके उस बैंक अकाउंट से तत्काल डेबिट हो जाएगा।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

हिमाचल प्रदेश में कांपी धरती, मनाली में बना भूकंप का केंद्र

doonprimenews

Breaking news- rajasthan में हुआ बड़ा हादसा ट्रक से टक्कर के

doonprimenews

Govt of India Emergency Alert : क्या आपके पास भी आया भारत सरकार का ‘इमरजेंसी अलर्ट’ मैसेज, जानें वजह

doonprimenews

Leave a Comment