Doon Prime News
nation

मोदी सरकार का पेंशनर्स को दिवाली तोहफा, किया महंगाई भत्ते में 3 % बढ़ोतरी का ऐलान


मोदी सरकार का पेंशनर्स को दिवाली तोहफा, किया महंगाई भत्ते में 3 % बढ़ोतरी का ऐलान

केंद्र सरकार ने 47 लाख से ज्‍यादा केंद्रीय कर्मचारियों को एक और दिवाली गिफ्ट दिया है। उसने महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance) में 3 फीसद की बढ़ोतरी का ऐलान किया है। इस बढ़ोतरी से सरकारी कर्मचारियों का DA 28 % से बढ़कर 31 % हो जाएगा। यानि अगर किसी व्‍यक्ति की basic salary 20000 रुपए महीना है तो उसे सालाना करीब 7200 रुपए का फायदा होगा।

Dearness Allowance का calculation करने वाले और एजी ऑफिस ब्रदरहुड, प्रयागराज के पूर्व अध्‍यक्ष हरिशंकर तिवारी ने मीडिया को बताया कि Dearness Allowance में यह बढ़ोतरी 65.26 लाख pensioners को भी फायदा पहुंचाएगी। इससे सरकारी खजाने पर 9488.74 करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा। इस Dearness Allowance में बढ़ोतरी को 1 जुलाई 2021 से लागू किया गया है।

PM नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की मीटिंग में Dearness Allowance बढ़ाने का फैसला किया गया। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि मोदी सरकार ने दिवाली गिफ्ट के तौर पर केंद्रीय कर्मचारियों के Dearness Allowance में बढ़ोतरी की है। अब उनको 31 % Dearness Allowance के हिसाब से पेमेंट होगा। 

यह भी पढ़े-  ओवर रेट की शिकायत पर प्रशासन सख्त, होटल-लाॅज-ढाबों का किया निरीक्षण

आपको बता दें कि सरकार ने इससे पहले जुलाई में केंद्रीय कर्मचारियों के Dearness Allowance बढ़ोतरी पर लगी रोक को हटाया था और उसमें बढ़ोतरी का ऐलान किया था। इससे Dearness Allowance की दर 17 % से बढ़कर 28 % हो गई थी। Covid महामारी के कारण सरकार ने उनके Dearness Allowance में बढ़ोतरी को रोक दिया था। यह रोक 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक लगी थी। सरकार ने इस दौरान का Dearness Allowance Arrear भी देने से इनकार कर दिया है। हालांकि सरकारी कर्मचारी संगठन इसकी मांग कर रहे हैं।

JCM, Staff side के शिवगोपाल मिश्रा ने जून 2021 में cabinet secretary के साथ मीटिंग में इस मुद्दे को रखा था। लेकिन मॉनसून सत्र में वित्‍त मंत्री ने सदन में Arrear देने की बात से साफ इनकार किया था। हालांकि सरकारी कर्मचारी संगठन अब भी सरकार से इस मुद्दे पर ध्‍यान देने को कह रहे हैं। उनका तर्क है Dearness Allowance Salary का हिस्‍सा है और supreme court के आदेश के तहत सरकार किसी भी तरह इसे रोक नहीं सकती।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

Breaking news -Patna में 1000 रुपये इतना रह गया दाम,घरेलू LPG cylinder हुआ महंगा आज फिर बढ़ गए रेट,

doonprimenews

इनकम टैक्स रिटर्न ऐसे करें फाइल, इन इन बातों का रखें ध्यान

doonprimenews

चंदनवाड़ी से पहलगाम जा रही ITBP के जवानों से भरी बस हुई हादसे का शिकार, जाने क्या है पूरा मामला

doonprimenews

Leave a Comment