Doon Prime News
nation

भारत सरकार ने फिर बैन किए मोबाइल एप, फ्री फायर समेत ये एप हुए बैन


भारत सरकार ने फिर बैन किए मोबाइल एप, फ्री फायर समेत ये एप हुए बैन
Free fire ban : भारत सरकार पिछले कुछ समय से देश में कई apps पर प्रतिबंध लगा रही है। सरकार के द्वारा देश की संप्रभुता, सुरक्षा और अखंडता को देखते हुए कई mobile app ban किए गए है। साल 2020 में सरकार के द्वारा 59 Chinese apps को बैन किया, उसके  बाद फिर 47 तथा सितंबर 2022 में 118 अन्य mobile app पर प्रतिबंध लगाया गया।  इसमें Tiktok से लेकर PUBG जैसे नाम शामिल रहे। और अब सरकार के द्वारा फिर से 54 पर प्रतिबंध लगाया गया है चलिए जानते हैं कौन-कौन से हैं।
Media reports के अनुसार Modi government के द्वारा और 50 से अधिक पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह प्रतिबंध IT act की धारा 59A के तहत लगाया गया है। जिसमें सबसे बड़ा नाम garena freefire का है, जिसे कल ही play store तथा apply app store से हटा दिया गया था। इसके साथ ही इस list में वह एक नाम  भी शामिल है जो 2020 से लेकर 2022 के बीच ban हुए ऐप्स के clone app के रूप में सामने आए थे। अब सरकार के द्वारा प्रतिबंधित किए गए apps की कुल संख्या 320 पहुंच चुकी है।

यह भी पढ़े : भारत में हुआ आज तक का सबसे बड़ा बैंक घोटाला, टूटे सारे रिकॉर्ड, जानिए किस बैंक को लगा कितने का चूना।
आपको बता दें कि PUBG पर सरकार के द्वारा प्रतिबंध लगाया गया था। इसके बाद Pubg की पैरंट कंपनी krafton के द्वारा भारत के लिए अलग से Battelgrounds game launch किया गया और इसके जरिए वह भारतीय बाजार में आने में सफल रहा। PUBG की वापसी का एक कारण यह भी था कि क्राफटन Chinese नहीं बल्कि साउथ कोरियन कंपनी है। वही कई Chinese company अभी भी भारतीय बाजार में घुसने का प्रयास कर रही है, लेकिन सरकार उन्हें आने नहीं दे रही है। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या free fire फिर से भारतीय बाजार में वापस आ पाता है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,Share this story

Related posts

कमर्शियल सिलेंडर में की गई ₹36 की गिरावट दर्ज तो वही घरेलू सिलेंडरों में नहीं हुआ कोई बदलाव

doonprimenews

Jammu-Kashmir में शहीद हुआ उत्तराखंड का एक और लाल, IED ब्लास्ट में गई जान

doonprimenews

शख्स के पेट दर्द से डॉक्टर हुए हैरान, जानिए पूरा मामला

doonprimenews

Leave a Comment