Doon Prime News
nation

बाइडेन ने क्या कोविड वैक्सीन का निर्यात वैक्सीन फिर शुरू करने के फैसले पर की सराहना।


बाइडेन ने क्या कोविड वैक्सीन का निर्यात वैक्सीन फिर शुरू करने के फैसले पर की सराहना।

विदेश के सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा है कि अमरीका के राष्ट्रपति जो. बाइडेन ने अक्तूबर से कोविड रोधी वैक्सीन का निर्यात फिर शुरू करने   की  भारत सरकार के इस  फैसले की सराहना की है. बाइडेन ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ  साथ पहली व्यक्तिगत बैठक के दौरान यह बात कही.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा था कि क्वाड के अनुरोध पर भारत बायलोजिकल-ई कंपनी द्वारा भारत में निर्मित जॉनसन एण्ड जॉनसन की जानसेन वैक्सीन की 80 लाख डोज उपलब्ध कराएगा. उन्होंने यह भी कहा कि यह वैक्सीन अक्तूबर के अंत तक तैयार हो जाएगी और वैक्सीन निर्यात शुरू करने के भारत के फैसले के अनुकूल होगी.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की इस अमेरिकी यात्रा के दूसरे दिन के कार्यक्रमों के बारे में संवाददाताओँ को जानकारी देते हुए श्रृंगला ने कहा कि वैक्सीन से जुड़े  कई मुद्दों पर व्यापक बातचीत हुई.

यह भी पढ़े-छह युवकों की सड़क हादसे में मौत ,परीक्षा देने जा रहे थे 

श्रृंगला  ने बताया कि अमरीका के राष्ट्रपति के साथ मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमरीका में भारतीय पेशेवरों के जाने का मुद्दा उठाया और एच-1बी वीजा का भी उल्लेख किया. विदेश सचिव ने कहा कि बायडन ने प्रधानमंत्री को इस मुद्दे पर विचार करने का भरोसा दिलाया।

 साथ ही व्यापार और आर्थिक संबंधों के बारे में व्यापक विचार-विमर्श  भी हुआ. प्रधानमंत्री ने भारत में कोविड की दूसरी लहर के संकट के दौरान अमरीका ने  भारत के साथ एकजुटता दिखाने की प्रशंसा की. राष्ट्रपति बाइडेन ने भारत  में एक ऐसे देश के रूप में सराहना की जिसने विश्व के देशों को ऐसे समय में मदद पहुंचाई, जब वह स्वयं ही संकट से गुजर रहा था.

श्रृंगला ने कहा कि मोदी और बाइडेन की बैठक गर्मजोशी और सद्भाव पूर्ण माहौल में हुई और साथ ही  यह समयानुकूल तथा सकारात्मक रही. दोनों नेताओं ने स्वीकार किया कि दोनों देशों के बीच व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी लोकतांत्रिक मूल्यों और हितों की साझा प्रतिबद्धता पर आधारित है.

विदेश सचिव ने कहा कि हालांकि दोनों नेताओं के बीच व्यापक बातचीत हुई लेकिन कोविड संकट से निपटने को अधिक महत्व दिया गया. दोनों नेताओं ने अपने अनुभवों को आपस में साझा किया.

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

Birthday के दिन Pubg के लिए नया मोबाइल ना मिलने पर 18 साल की युवती ने की आत्महत्या

doonprimenews

केंद्र कर्मचारियों के लिए बड़ी राहत, अब होगा सभी कर्मचारियों को यह बड़ा फायदा।

doonprimenews

खुशखबरी: 12 से 14 साल तक के बच्चों को भी लगने वाली है vaccine, जानिए वैक्सीनेशन की टाइम लाइन ।

doonprimenews

Leave a Comment