Doon Prime News
nation

फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम का सर्वर हुआ 7 घंटे के लिए डाउन, Twitter पर मीम्स की बाढ़

नई दिल्ली : फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम का सर्वर सोमवार को अचानक डाउन हो गया है. रात करीब 9 बजे तीनों के सर्वर डाउन हो गए, जिससे यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. एंड्रायड, आईओएस और वेब प्लेटफॉर्म के साथ डेस्कटॉप और स्मार्टफोन दोनों पर ही वाट्सएप और इंस्टाग्राम काम नहीं कर रहे हैं

इस कारण उपयोगकर्ता नए संदेश भेजने या प्राप्त करने में असमर्थ हैंसर्वर डाउन होने के बाद सर्वर डिटेक्टर पर लोगों ने वाट्सएप के काम नहीं करने की शिकायत की. वहीं इंस्टाग्राम में भी यही समस्या आई. इसके चलते यूजर्स को मुश्किलें आ रही हैं. इस समस्या ने लोगों को देर शाम को प्रभावित किया है, 9 बजे बड़े ग्लोबल आउटेज के कारण भारत सहित लाखों उपयोगकर्ताओं के लिए ठप हो गईं.

यह पहली मौका नहीं है जब कोई एप क्रैश कर गया हो, इससे पहले मार्च 2021 में भी इसी तरह की रुकावट देखी गई थी.

 यह भी पढ़े –  आज प्रधानमंत्री मोदी लखनऊ में होने वाले New Urban India Conclave and Expo का करेंगे उद्घाटन, देंगे ढेरों उपहार

मंगलवार सुबह करीब 4:20 बजे फेसबुक के ऑनर मार्क जुकरबर्ग ने एक पोस्ट के माध्यम से बताया कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सऐप और मैसेंजर अब ऑनलाइन आ चुके हैं. आज की इस समस्या के लिए हम क्षमाप्रार्थी हैं. मैं जानता हूं कि आप हमारी सेवाओं पर कितना भरोसा करते हैं. आप उन सभी लोगों से जुड़े रहिए जिनकी आप केयर करते हैं. उनके इस पोस्ट के बाद चंद मिनटों में ही यूजर्स ने लाखों लाइक्स और कमेंट्स किए और राहत की सांस ली.

इससे पहले फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और मैसेंजर सेवाएं सोमवार रात करीब सवा 9 बजे बड़े ग्लोबल आउटेज के कारण भारत सहित लाखों उपयोगकर्ताओं के लिए ठप हो गईं. यूजर्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर संदेश भेजने या प्राप्त करने में असमर्थ हो गए थे.

इसके बाद फेसबुक संचार कार्यकारी एंडी स्टोन ने एक ट्वीट में कहा कि हम जानते हैं कि कुछ लोगों को हमारे ऐप्स और उत्पादों तक पहुंचने में परेशानी हो रही है. हम चीजों को जल्द से जल्द सामान्य करने के लिए काम कर रहे हैं और किसी भी असुविधा के लिए हम क्षमा चाहते हैं. वहीं आउटेज को ट्रैक करने वाली वेबसाइट डाउनडिटेक्टर के अनुसार 40 प्रतिशत उपयोगकर्ता एप डाउनलोड करने में असमर्थ थे, 30 प्रतिशत को संदेश भेजने में समस्या थी और 22 प्रतिशत को वेब संस्करण में समस्या थी.

ट्विटर पर मैसेज की बाढ़

लोगों ने ट्विटर पर उन समस्याओं की रिपोर्ट करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया, जिनका वे फेसबुक परिवार ऐप के साथ सामना कर रहे थे, जिसमें मीम्स और जीआईएफ पोस्ट करना शामिल था. फेसबुक वेबसाइट पर एक संदेश आया कि क्षमा करें, कुछ गड़बड़ी हो गई. हम इस पर काम कर रहे हैं और हम इसे जल्द से जल्द ठीक कर लेंगे. एक यूजर ने ट्वीट किया कि हम सभी ट्विटर पर यह देखने के लिए आ रहे हैं कि क्या इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और फेसबुक वास्तव में डाउन हैं.

एक अन्य ने ट्वीट किया कि हर कोई ट्विटर पर यह देखने के लिए दौड़ रहा है कि क्या व्हाट्सएप वास्तव में डाउन है. एक अन्य यूजर ने पोस्ट किया कि इंस्टाग्राम डाउन, फेसबुक डाउन, व्हाट्सएप डाउन, आप जानते हैं कि अब प्रभारी कौन है? इस समय सोशल मीडिया दिग्गज की ओर से इस बारे में कोई टिप्पणी नहीं की गई है कि समस्या क्या हो सकती है या ये साइटें फिर से कब चालू होंगी.

Related posts

AAP नेता की गुंडागर्दी, खुलेआम चलाई गोलियां, 1 की हुई मौत,जानिए कहा हुई ये वारदात

doonprimenews

घर में आग लगने से महिला जिंदा जली, थराली के रैन गांव का मामला

doonprimenews

मसालों के दामों में आई जोरदार बढ़ोतरी जानिए क्यों और कितने बढ़े दाम

doonprimenews

Leave a Comment