Doon Prime News
nation

गली में खड़ा कर रखा है 15 साल पुराना desel वाहन तो हो जाए सावधान, परिवहन विभाग ने जारी की अधिसूचना


गली में खड़ा कर रखा है 15 साल पुराना desel वाहन तो हो जाए सावधान, परिवहन विभाग ने जारी की अधिसूचना

विभाग की टीमें ऐसे वाहनों को गली मोहल्ले में भी खड़े मिलने पर जब्त कर लेंगी। supreme Court ने 29 october 2018 को राष्ट्रीय राजधानी में 15 साल पुराने petrol और 10 साल पुराने डीजल वाहनों के चलने पर भी रोक लगा दी थी। पुराने वाहन सार्वजनिक सड़क पर भी पार्क नहीं किए जा सकते 

 यदि आपके पास 15 साल पुराना डीजल वाहन है तो समय आ गया है कि आप इसे हटा दें। परिवहन विभाग ने ऐसे वाहनों को जब्त करने और उन्हें scrap कराने की योजना बनाई है। इसके लिए अभियान शुरू किया गया है, जिसके तहत विभाग की टीमें ऐसे वाहनों को गली मोहल्ले में भी खड़े मिलने पर जब्त कर लेंगी। बताया जा रहा है कि ऐसे वाहनों की संख्या डेढ़ लाख के करीब हो सकती है। सुप्रीम कोर्ट ने 29 october 2018 को राष्ट्रीय राजधानी में 15 साल पुराने petrol और 10 साल पुराने डीजल वाहनों के चलने पर भी रोक लगा दी थी।

यह भी पढ़े –  मसूरी के मालरोड में नशे में धुत युवकों ने किया जमकर हंगामा, लोगों ने की पिटाई

National green ट्रिब्यूनल(tribunal) का 2014 का एक आदेश 15 साल से पुराने वाहनों को चलने की अनुमति नहीं देता है। विभाग की योजना के अनुसार पहले चरण में विभाग की प्रवर्तन टीमें 15 साल से अधिक पुराने डीजल से चलने वाले वाहनों को स्क्रैप करने के लिए जब्त कर लेंगी।delhi के परिवहन आयुक्त आशीष कुंद्रा ने बताया कि वाहनों की स्थिति पर लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए विभाग कई सार्वजनिक नोटिस जारी कर चुका है।

डीजल वाहन जो 10 साल से अधिक पुराने हैं और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहन नहीं चल सकते हैं और विभाग द्वारा अधिसूचित योजना (मोटर वाहनों के स्क्रैपिंग के लिए दिशानिर्देश) के अनुसार, उन्हें सार्वजनिक सड़क पर भी पार्क नहीं किया जा सकता है।

पर्यावरणीय पहलू पर विभाग गंभीर कुंद्रा ने कहा कि अभियान के पीछे का विचार दमनकारी उपाय करना नहीं है, बल्कि ऐसे वाहनों के मालिकों को संदेश भेजना है। उन्होंने कहा कि हम पर्यावरणीय पहलू के बारे में गंभीर हैं और हम जानते हैं कि सबसे अधिक प्रदूषण करने वाले डीजल वाहन हैं। इसलिए पहली बार में हम 15 साल से अधिक पुराने और सबसे अधिक प्रदूषण फैलाने वाले डीजल वाहनों पर कार्रवाई करेंगे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

AAP नेता की गुंडागर्दी, खुलेआम चलाई गोलियां, 1 की हुई मौत,जानिए कहा हुई ये वारदात

doonprimenews

Congress को लगा तगड़ा झटका, पार्टी के बड़े नेता कपिल सिब्बल ने छोड़ी कांग्रेस, इस पार्टी में होंगें शामिल

doonprimenews

Highway पर तेज रफ्तार कार ने ली दो लोगों की जान, पुलिस जांच में जुटी।

doonprimenews

Leave a Comment