Doon Prime News
nation

आज इन भारतीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों का स्थापना दिवस ,राष्ट्रपति और पीएम ने दी शुभकामनाएं

देश के कई राज्य मध्य प्रदेश, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, हरियाणा, पंजाब, केरल, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु आज अपना स्थापना दिवस मना रहे हैं. वहीं, दिल्ली, चंडीगढ़, पुडुचेरी, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार को भी इसी दिन केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा दिया गया था. इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रदानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुभकामनाएं दी हैं.

वहीं,पीएम मोदी ने भी शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने इस मौके पर इन राज्यों के लोगों को बधाई दी और उनके स्वस्थ व सफल जीवन की कामना की. उन्होंने एक के बाद एक ट्वीट कर इन सभी राज्यों की प्रगति की भी कामना की. प्रधानमंत्री ने कहा, हरियाणावासियों को राज्य के स्थापना दिवस की ढेरों बधाई. मेरी कामना है कि परंपरा और संस्कृति को सहेजकर रखने वाला यह राज्य विकास के नित नए मानदंड गढ़ता रहे.

यह  भी पढ़े – हुनर के साथ उम्मीदें लेकर ‘हुनर हाट’ पहुंचे कई राज्यों के कारीगर,पढ़िए पूरी खबर

छत्तीसगढ़ के लोगों को बधाई देते हुए मोदी ने कामना की कि लोकगीत, लोक-नृत्य और कला-संस्कृति के लिए विशिष्ट पहचान रखने वाला यह प्रदेश प्रगति के नए मानदंड स्थापित करे. मध्य प्रदेश को उन्होंने प्राकृतिक संसाधन और कला-संस्कृति से समृद्ध प्रदेश बताया और उसके निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर रहने की कामना की.

आंध्र प्रदेश के लोगों को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वहां की जनता कौशल, दृढ़ता और तप के लिए जानी जाती है. उन्होंने कहा, इसलिए राज्य के लोग कई क्षेत्रों में सफल हैं. मैं कामना करता हूं कि आंध्र प्रदेश के लोग हमेशा खुश, स्वस्थ और सफल रहें. इसी प्रकार प्रधानमंत्री ने कर्नाटक और केरल के लोगों के सफल जीवन और प्रगति की कामना की.

बता दें, भारत में राज्यों की संख्या 28 है, जिनका गठन सिर्फ एक दिन में नहीं हुआ. इन राज्यों को बनने में और अस्तित्व में आने में सालों लग गए. भारत का हर राज्य अपनी अनूठी संस्कृति के लिए जाना जाता है. इसी के आधार पर अलग-अलग समय में अलग-अलग राज्यों का गठन किया गया. 1 नवंबर यानी आज के दिन मध्य प्रदेश, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, हरियाणा, पंजाब, केरल, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु राज्य अपना स्थापना दिवस मना रहे हैं. वहीं, दिल्ली, चंडीगढ़, पुडुचेरी, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार को भी इसी दिन केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा दिया गया था.

Related posts

PMO का आदेश भी नहीं मान रहा उत्तराखंड शासन ,उप परिवहन सुधांशु गर्ग को बचाने का आरोप

doonprimenews

पीएम मोदी की सुरक्षा में चूक, 20 मिनट तक फ्लाईओवर पर जाम में फंसा रहा काफिला

doonprimenews

Leave a Comment