Doon Prime News
nation

अगर आपका खर्राटे से होता है नींद खराब तो ये ख़बर आपके लिए

खर्राटे अक्सर लोगो की नींद बर्बाद कर देता है। कुछ लोग काफी तेज आवाज में खर्राटे लेते जिससे बगल वाले इंसान को सोने में तकलीफ़ होती है । आज के समय में बहुत से लोग ऐसे हैं जो खर्राटे लेते हैं मगर नहीं जानते, हालांकि उनके व्यवहार से नींद आने में काफी परेशानी होती है। तेजी से खर्राटे लेना इस बात का संकेत है कि सोते समय आपके श्वसन तंत्र (respiration) में कुछ रुकावट आ जाती है , जिसके कारण यह आवाज आपके body के अंदर के ऊतकों के कंपन से आती है। यदि आप या आपके आस-पास का कोई व्यक्ति खर्राटों की problem से परेशान है तो वह आसान घरेलू उपाय अपना सकता है जिसके बारे में आज हम बताने जा रहे हैं।

हल्दी- हल्दी को सभी समस्याओं का रामबाण इलाज माना जाता है। खर्राटों की समस्या में भी हल्दी खर्राटों को रोकने के प्राकृतिक(narural) तरीकों का असर दिखाती है। रात को सोने से पहले एक गिलास हल्दी वाला दूध पीना काफी फायदेमंद माना जाता है। हल्दी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी (anti-inflammatory) एंटी-बायोटिक (anti biotic) गुण नाक की भीड़ को कम करने में मदद करते हैं, जिससे खर्राटों का सेवन कम हो जाता है।

पुदीना – पुदीने की पत्तियों को उबालकर पीने से या पुदीने के तेल की कुछ बूंदे नाक में डालने से खर्राटे की समस्या काफी हद तक खत्म हो जाती है.

जैतून का तेल – खर्राटों को दूर करने के लिए इसे सबसे अच्छा बताया गया है। जिसके लिए आपको जैतून के तेल की कुछ बूंदे रात को सोते समय नाक में डालना है। इस तेल में सूजन को दूर करने का गुण होता है, जिससे सांस लेने में आसानी होती है।

यह भी पढ़े- Bachchan Pandey trailer: लंबे वक्त से फैंस कर रहे थे अक्षय कुमार की इस मूवीज का इंतज़ार ,आज हुआ ट्रेलर रिलीज 

शहद, दालचीनी – इस्तेमाल करने के लिए एक गिलास गर्म पानी में शहद दालचीनी powder मिलाकर पिएं। इससे खर्राटे की problem दूर हो सकती है। रात को सोते समय इसका सेवन करें। लगातार पीने से काफी आराम मिलता है।

Related posts

लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल में आग, सेमिनार हॉल जलकर खाक

doonprimenews

राष्ट्रपति कोविंद के आगमन पर मथुरा में बनाए गए 5 हेलीपड़, अब चप्पे चप्पे पर पुलिस बल है तैनात।

doonprimenews

उत्तरकाशी के कुथनौर में मलबा आने से यमुनोत्री हाईवे बंद

doonprimenews

Leave a Comment