Doon Prime News
international

California forest fire: कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी भीषण आग, 10,000 से ज्यादा घरों पर बना खतरा

California forest fire: कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी भीषण आग, 10,000 से ज्यादा घरों पर बना खतरा

California के जंगलों में भीषण आग लगी है। अब तक 197,487 एकड़ क्षेत्र में फैले जंगल और पेड़ों की लकड़ी को आग ने जला कर राख कर दिया है। जंगल की आग में 22 % नियंत्रण पा लिया गया है, इसके बाद भी 10,000 से ज्यादा घरों को खतरा बना हुआ है। 

News agency सिन्हुआ ने मंगलवार को बताया कि dixcy fire जो वर्तमान में California में सबसे बड़ी आग की घटना है। छोटी fly fire के साथ मिलने के बाद यह आग और बढ़ती जा रही है। आग ने कम से कम 16 घरों और अन्य इमारतों को भी नष्ट कर दिया।

आपको बता दें कि यह California के इतिहास में यह 15 वीं सबसे बड़ी जंगल की आग है। इस वर्ष राज्य में यह दूसरी बार आग लगी है। 22 जुलाई को जब यह 100,000 acres से अधिक भाग में आग लगी थी, तब इसे mega fire का दर्जा दिया गया था। तब से यह 5 दिनों में आग लगभग दोगुना हो गई है।

यह भी पढ़े-   उत्तराखंड: दामी कैबिनेट की बैठक हुई समाप्त, जानिए कौन से 11 फैसलों पर लगाई गई मोहर 

Plumas National forest में beckworth complex की आग ने इस महीने की शुरुआत में पदनाम प्राप्त किया और सोमवार को 98 % के साथ लगभग 105,000 acres में फैल गई। आग को बुझाने के लिए 5,400 से अधिक कर्मी लगे हुए। यह 24 घंटों से आग बुझाने का काम कर रहे हैं।

वर्तमान में देशभर में 85 से ज्यादा बड़े जंगल की आग भड़क रही है, उनमें से ज्यादातर पश्चिमी राज्यों (Western regions) में हैं। National interagency fire centre के अनुसार आग ने सोमवार तक लगभग 1,511,162 acres भूमि को पूरी तरह से झुलसा दिया है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

कोविड के बाद विश्व आधारित व्यवस्था का निर्माण करना जरूरी।ASEAN समिट में बोले पीएम मोदी । जानिए पूरी खबर ।

doonprimenews

कनाडा में खालिस्तानी आतंकवादी सुक्खा की हत्या: लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने लिया बदला , मारी 20 गोलियां! फेसबुक पर किया पोस्ट

doonprimenews

बचपन में लगाए जाने वाले टीकों से भी हो सकता है कोरोना से बचाव, जानिए कैसे

doonprimenews

Leave a Comment