Doon Prime News
international

बड़ी खबर: कोरोना का प्रभावी इलाज होगा संभव,इस रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा,जानिए कैसे

बड़ी खबर: कोरोना का प्रभावी इलाज होगा संभव,इस रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा,जानिए कैसे

कोरोनावायरस (Corona virus) की शुरुआत के बाद से ही इससे लड़ने के लिए प्रभावी इलाज की तलाश में निरंतर शोध किए जा रहे हैं । शोधकर्ताओं (researchers) के बीच इस खोज से कोरोना महामारी के समाप्त होने की उम्मीद जगी हुई है। उन्होंने Corona पीड़ितो के samples में पाए गए viral protein ऐसे जरूरी drug binding packet की पहचान की है, जिससे इस virus के खिलाफ अधिक प्रभावी इलाज के विकास की राह खुल सकती है।

Canada की Torrento University में हुआ रिसर्च

Canada की torrento University के शोधकर्ताओं (researchers) का मानना है कि इससे सुरक्षित और प्रभावी vaccine के विकास की उम्मीद बढ़ी है। इसके जरिए Corona pandemic समाप्त हो सकता है। Proteome Research Journal में पब्लिश किए गए अध्ययन में Corona virus की 27 प्रजातियों और हजारों कोरोनावायरस (Corona virus) के sample में viral protein का विश्लेषण किया गया है। इसी में खुराना के प्रोटीन से जुड़े इन बेहद सुरक्षित पैकेट की पहचान की गई। नई दवाओं में इन्हें मिलाया जा सकता है।

यह भी पढ़े-  देहरादून वालों के लिए खुशखबरी,खत्म हुआ बिजली संकट,सरकार ने उठाया यह बड़ा कदम

Bending packet की पहचान से होगा उपचार

शोधकर्ताओं (researchers) ने कहा कि viral protein की 3D संरचना के जरिए drug binding packet की पहचान की जा सकती है। हालांकि समय के साथ virus स्वयं अपने protein packet में बदलाव कर सकता है। इस बदलाव से दवाओं का असर नहीं हो पाता है। उन्होंने बताया कि कुछ ड्रग binding packet protein संबंधी काम के लिए इतने अनिवार्य होते हैं कि उनमें बदलाव नहीं हो सकता। यह पैकेट virus में आमतौर पर समय के साथ संरक्षक हो जाता है। इसे निशाना बनाकर करना से मुकाबला किया जा सकता है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

पाकिस्तान के पूर्व पीएम Imraan Khan पर हुआ सरेआम जानलेवा हमला, वह ऐसे 3 शख्स है जिन पर भीड़ के बीच चली गोलियां

doonprimenews

अफगानिस्तान: काबुल में फंसे हुए हैं उत्तराखंड के 90 से ज्यादा लोग, भारत सरकार से लगा रहे हैं मदद की गुहार।

doonprimenews

एक बार फिर बढ़ी चिंता,तालिबानी आतंकियों ने लूटा अमेरिकी हथियारों का जखीरा।

doonprimenews

Leave a Comment