Doon Prime News
international

बचपन में लगाए जाने वाले टीकों से भी हो सकता है कोरोना से बचाव, जानिए कैसे

बचपन में को लगाए जाने वाले टीकों से भी हो सकता है कोरोना से बचाव, जानिए कैसे

बचपन में बच्चों को कई बीमारियों से बचाव के टीके लगाए जाते हैं। अब एक नई शोध में सामने आया है कि बचपन में लगे इन टीकों से कोरोना संक्रमण में सुरक्षा मिलती है। यही नहीं बच्चों के साथ ही वयस्कों में भी विभिन्न बीमारियों की रोकथाम के लिए लगाए जाने वाले टीके corona में भी प्रभावी हो सकते हैं। इन टीकों से corona के घातक प्रभाव से बचा जा सकता है।

यह शोध Harvard medical school में किया गया है। अध्यनयकर्ताओं ने बताया कि आमतौर पर बचपन में Measles-Mumps-Rubella (MMR) के टीके दिए जाते हैं। इसके साथ ही हर दस साल में tetanus diphtheria-pertussis (TDP) के टीके भी लगते हैं। कोरोना महामारी (corona pandemic) के दौरान इन टीके लगे लोगों में corona का प्रभाव देखा गया। यह जानने की कोशिश की गई है कि क्या ये टीके कोरोना संक्रमण से बचने में भी कोई सहायता करते हैं। अध्ययन के लिए अमेरिका में 75 हजार कोरोना संक्रमित लोगों के data का अध्ययन किया गया। यह अध्ययन 8 मार्च 2020 से 31 मार्च 2021 तक चला।

यह भी पढ़े-  बैंक आपके डेबिट कार्ड पर लेते है आपसे चार्ज,जानिए कौनसा बैंक लेता है कितना चार्ज

अध्ययनकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों को पूर्व में MMR का टीका लग चुका था, ऐसे लोगों में 38 % तक कोरोना संक्रमण के बाद अस्पताल जाने कमी देखी गई। कमोबेश यही स्थिति TDP टीका लगे लोगों में देखने को मिली। Harvard medical school की वरिष्ठ विज्ञानी तान्या मायादास ने बताया कि ये टीके corona vaccine का विकल्प नहीं हैं, लेकिन इनसे corona के घातक असर में प्रभावी सुरक्षा मिल सकती है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

बड़ी खबर :जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की हुई मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख, 1 दिन के राष्ट्रीय शोक का किया ऐलान

doonprimenews

मीराबाई चानू ने स्नैच में हासिल किया दूसरा स्थान, फाइनल राउंड अभी बाकी

doonprimenews

इस जगह सामने आया यह चौंका देने वाला मामला, 81 साल के इस व्यक्ति ने बचाई 24 लाख बच्चों की जान पढ़िए पूरी खबर

doonprimenews

Leave a Comment