Doon Prime News
health

 Zinc Overdose Effects आवश्यकता से ज्यादा Zinc का सेवन पड़ेगा

 Zinc Overdose Effects आवश्यकता से ज्यादा Zinc का सेवन पड़ेगा स्वास्थ्य पर भारी, जानिए जिंक से होने वाली पांच दिक्कतें।

Zinc Overdose Effects: Iron और calcium की तरह ही Zinc भी शरीर के लिए बेहद जरूरी पोषक तत्व है। Zinc से हमारे शरीर को कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। यह हमारे इम्यून सिस्टम (immune system) को बढ़ावा देने के साथ, त्वचा (skin) के स्वास्थ्य और ज़ख्मों के इलाज में काफी अहम भूमिका निभाता है। इसकी हल्की-सी भी कमी की वजह से इम्यूनिटी (immunity) कमज़ोर हो जाती है, त्वचा (skin)की स्वास्थ्य पर असर पड़ता है, आंखें कमज़ोर हो जाती हैं और भी कई समस्याएं पैदा हो जाती हैं।

मेडिकल एक्पर्ट्स (medical experts) की मानें तो Zinc के सेवन से डायबीटीज़ (diabetes) जैसी गंभीर बीमारी भी आसानी से नियंत्रण में आ सकती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि Zinc के आवश्यकता से अधिक सेवन से शरीर को गंभीर नुकसान भी पहुंच सकते हैं।

 यह भी पढ़े – उत्तराखंड में फिर हुआ देह व्यापार का भंडाफोड़,पकड़ी गई तीन युवतियां, जानिए कहां की है खबर

आइए जानें ज़िंक के साइड-इफेक्ट्स (side effects)

पेट दर्द (stomach ache)

ज़्यादा समय तक Zinc का सेवन करने से पेट दर्द (stomach ache) की समस्या शुरू हो सकती है। गंभीर मामलों में इससे गेस्ट्रोइंटेस्टाइनल ब्लीडिंग  (Gastrointestinal bleeding) शुरू हो सकती है।
Copper की कमी
 आवश्यकता से अधिक zinc का सेवन करने से शरीर में Copper और iron की कमी हो सकती है।
स्वाद में बदलाव हो सकता है
Zinc का अधिक सेवन मुंह से स्वाद को बदल सकता है। आपको या तो ख़राब या फिर मुंह में मेटल का स्वाद आएगा।
मतली और उल्टी
मतली और उल्टी शरीर में zinc की मात्रा ज़्यादा हो जाने के आम लक्षण हैं। जब भी ऐसा हो तो आपको फैरन मेडिकल हेल्प लेनी चाहिए।
बुख़ार और ठंड लगना
शरीर में zinc की मात्रा ज़्यादा होने से फ्लू जैसे लक्षण होने लगते हैं, जैसे बुख़ार, ठंड लगना, खांसी, सिर दर्द और कमज़ोरी।
Zinc की मात्रा कितनी लेनी चाहिए?
एक्सपर्ट्स (experts) के मुताबिक, 19 साल से अधिक उम्र के पुरुषों को 11 mg zinc रोज़ाना लेना चाहिए और महिलाओं को 8 mg लेना चाहिए। प्रेग्नेंसी (pregnancy) और स्तनपान (breastfeeding) कराते समय यह मात्रा बढ़ जाती है।
Zinc का सेवन कब रोक देना चाहिए?
रोज़ाना 40 mg तक Zinc का सेवन सुरक्षित माना जाता है। लंबे समय तक इससे ज़्यादा मात्रा में Zinc का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

अगर आप रात को खाते है चावल (Rice) तो हो जाइये सावधान, हो सकता है काफी भारी नुकसान।

doonprimenews

 स्टार्च के अधिक सेवन से बचे वरना हो सकती है दिल की बीमारियां, जानिए कैसे बचा जा सकता है।

doonprimenews

बड़ी खबर: -Delta और Omicron से मिलकर बना एक खतरनाक वायरस, WHO को था पहले से डर।

doonprimenews

Leave a Comment