Doon Prime News
health

धूप बनाती है आपकी हड्डियों को मजबूत, जानिए धूप सेंखना क्यों है सेहत के लिए लाभदायक

धूप बनाती है आपकी हड्डियों को मजबूत, जानिए धूप सेंखना क्यों है सेहत के लिए लाभदायक

सेहतमंद जिंदगी के लिए हड्डियों को मजबूत बनाए रखना सबसे ज्यादा अहम है। सर्द मौसम में दिल्ली जैसे महानगर में प्रदूषण के कारण लोगों तक सूर्य की किरणों से मिलने वाले प्राकृतिक Vitamin D कम ही पहुंच पाती है। ऐसे में लोगों के शरीर में Vitamin D की कमी होना लाजमी है।

Vitamin D पाने के लिए सेकें धूप

दिन में धूप सेंकने के उचित समय और Vitamin D के पर्याप्त स्तर को बनाए रखने को लेकर कई रिसर्च किए गए हैं। आमतौर पर कहा जाता है कि शरीर का 20 % हिस्सा यानी बिना ढका हाथ और पैरों से प्रतिदिन 15 मिनट धूप का सेवन करने से Vitamin D अच्छी मात्रा में लिया जा सकता है।

धूप सेंकने से लिए सबसे अच्छा वक्त क्या है?

अब अगला सवाल ये उठता है कि दिन का कौन सा पहर सूर्य की रोशनी के संपर्क में आने का सबसे उपयुक्त होता है। आम धारणा के अनुसार, सुबह का धूप और देर शाम का धूप सेवन के लिए फायदेमंद रहता है, जबकि सच्चाई यह है कि सुबह 10 से दोपहर 3 बजे के बीच के दौरान धूप का सेवन मानव शरीर की त्वचा को Vitamin D प्रदान करता है। हालांकि धूप के सेवन के दौरान त्वचा पर sun block Cream या लोशन नहीं लगे होने चाहिए।

महिलाओं के लिए फायदेमंद है धूप

दिल्ली जैसे शहर, जहां प्रदूषण के कारण लोगों तक धूप नहीं पहुंच पाती है, वहां लोग दुग्ध उत्पादों व आहार के जरिए विटामिन डी का सेवन कर सकते हैं। महिलाओं में खास तौर से pre-menopausal और post-menopausal की श्रेणी की महिलाओं में osteoporosis और osteomalacia होने की संभावना होती है। वहीं खुद को पूरी तरह से ढकने वाली महिलाओं व सनक्रीम लगाने वाली महिलाओं में भी vitamin-D की मात्रा काफी कम होती है, क्योंकि उनकी त्वचा के अंदर धूप प्रवेश नहीं कर पाता है। वहीं बच्चों में vitamin-D की कमी से रिकेट्स की समस्या होने लगती है।

यह भी पढ़े : Punjab national bank देहरादून जोन द्वारा रक्षक प्लस योजना के अन्तर्गत सड़क दुर्घटना में जान गंवाने वाले को Punjab national bank की ओर से मिले 30 लाख रूपए का चेक

बच्चों को बीमारियों से बचाएं

बच्चों को शुरुआत में ही पर्याप्त आहार के साथ-साथ अच्छी धूप का सेवन कराना आवश्यक होता है। बच्चों को खासकर उन बच्चों को जिन्होंने मां का दूध पीना छोड़ दिया है, उन्हें vitamin-D से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन कराना आवश्यक है। वहीं सर्दियों में हड्डियों को स्वस्थ रखने में अच्छी मात्रा में कसरत करने से भी फायदा मिलता है। कसरत से हड्डियों का घनत्व बना रहता है, जिससे osteoporosis जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है।

Related posts

यह पांच देसी चीजें देगी आपको इंस्टेंट Glowing skin, दाग धब्बों से मिलेगा छुटकारा।

doonprimenews

अगर आप चाहते है की कैविटी का खतरा हमेसा रहे आपसे लाखो दूर, तो जरूर खाएं ये 2 फूड्स।

doonprimenews

कोरोना के डेल्टा स्वरूप में हुआ बदलाव, अब ये लक्षण भी हो सकत

doonprimenews

Leave a Comment