Doon Prime News
health

एक दिन में इतने घंटे की नींद है जरूरी, क्योंकि कम नींद लेने वाले लोग Heart Attack का हो सकते हैं शिकार।

Heart Attack

Disadvantages Of Lack Of Sleep: दुनियाभर में Heart Attack के मामलों की संख्या रोजाना बढ़ती ही जा रही है। वहीं अब तो  नौजवान और स्वस्थ लोग भी इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। वैसे तो आपको पता ही है की Heart Attack कई कारणों से हो सकता है, इसके पीछे कोई एक वजह नहीं हो सकती है जैसे की गलत खानपान और गलत Lifestyle। लेकिन क्या आप ये जानते है कि Heart Attack कम नींद या रात में ज्यादा जागने से भी हो सकता है। अगर नही तो हम आपको बता दे की हां यह सच है कि अगर आप अपनी पूरी नींद नहीं लेते हैं तो यह Heart Attack आने का एक कारण बन सकता है। तो ऐसे में हम आपको यहां बताएंगे कि एक व्यक्ति को एक दिन में कितने घंटे की नींद लेनी चाहिए? और नींद ना लेने से किस तरह से आपको  Heart से जुड़ी समस्या हो सकती है। चलिए जानते हैं।

आपको बता दें की एक व्यकि के लिए नींद उतनी ही जरूरी है जितना उसके लिए खाना जरूरी है। लेकिन बहुत से लोग इस बात को भूल जाते हैं और रात को पूरी नींद नहीं लेते हैं, जिसकी वजह से उनको कई बीमारियां घेर लेती हैं। बता दें जो लोग 6 घंटे से कम सोते हैं, उनको इन Fat, High BP की समस्या, डायबिटीज जैसे बीमारियां शामिल है। ऐसे में जरूरी है कि आप रोजाना 7 घंटे से ज्यादा और 10 घंटे से कम सोना चाहिए। या फिर यू कहें कि आप रोजाना रात को 7-8 घंटे की नींद जरूर लें।

यह भी पढ़े- कोरोना से रिकवर होते ही मैदान में पहुंचे रोहित शर्मा, अश्विन और उमेश यादव को जमकर मारे शॉट, देखिए वीडियो

कम नींद लेने वाले लोग होते है Heart Attack का शिकार-  

जो लोग 6 घंटे से कम नींद लेते हैं उन लोगों में Heart Attack का खतरा बढ़ जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि नींद को हृदय स्वास्थ्य बहुत जरूरी है। जो लोग 8 घंटे की नींद लेते हैं। उनका हृदय उन लोगों की तुलना में ज्यादा स्वस्थ्य रहता है जो कम सोते हैं। इसलिए अगर आपको भी कम सोने की आदत है तो आप अपनी इस आदत को आज ही सुधार लें।

Related posts

अधिक टमाटर का इस्तेमाल पड़ सकता है भारी, हो सकती है ये परेशानियां।

doonprimenews

अगर आप भी रहना चाहते हैं लाइफ में फिट, तो जरूर फॉलो करें अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) से जुड़ी यह डाइट

doonprimenews

अगर आपके शरीर में भी दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन कि समस्या है तो, सुबह खाली पेट पी लें यह जूस, ब्लड में गंदा यूरिक एसिड बनना ही रूक जाएगा।

doonprimenews

Leave a Comment