Doon Prime News
health

Men’s Health problems : पुरुषों के लिए खतरनाक है ये बीमारियां, गलती से भी ना करें नजरंदाज

Men's Health problems

Men’s Health problems : आजकल की स्ट्रेस भरी लाइफ में स्वास्थ्य का ध्यान देना बहुत जरूरी है। इसके साथ ही कई बार हम अपने काम से लेकर अन्य कार्यों में इतने व्यस्त हो जाते हैं, कि अपने शरीर में हो रही कई समस्याओं को नजरअंदाज कर देते हैं और यह बाद में जाकर बड़ी समस्या बनती है। आज हम आपको ऐसी ही 5 Men’s Health problems के बारे में बताएंगे जिन्हें बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए।

Heart Desies
Men’s Health problems की अगर बता की जाएं तो उसमें सबसे बड़ी समस्या Heart Desies ही बनकर उभरती है। अगर बात करें महिलाओं की तो दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में अधिक रहता है, इसका कारण है हाई केलोस्ट्रोल लेवल। इसलिए पुरुषों को समय समय पर अपना हेल्थ चेकअप जरूर कराना चाहिए।

Diabetes
भारत में diabetes एक बड़ी बीमारी बनकर उभर रही है। भारत में बड़ी संख्या में लोग मधुमेह से ग्रसित है और हर साल हजारों लोगों की इससे मौत भी होती है। हमने यह भी देखा है कि पुरुष महिलाओं के मुकाबले ज्यादा बाहर की चीजें खाते हैं, जिस वजह से उनका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है और वे डायबिटीज के शिकार होते हैं। इसलिए आप सभी को अपने खानपान का विशेष ध्यान देना जरूरी है।

Depression
अगर बात करें तीसरी सबसे बड़ी Men’s Health problems की तो उसमें डिप्रेशन का नाम आएगा। हाल फिलहाल की प्रतिस्पर्धा भरी जिंदगी में इंसान की लाइफ एक चारदीवारी में कैद सी हो गई है और यह चार दिवारी इंसानों को अवसाद की ओर धकेल रही है। इसलिए पुरुषों को या महिलाओं को जो भी अवसाद से ग्रसित हैं, उन्हें जरूर डॉक्टर की मदद लेनी चाहिए और समय-समय पर अपनों के संपर्क में रहना चाहिए।

Liver Desies
यह बात तो सभी जानते हैं कि भारत ही नहीं पूरी दुनिया में महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में शराब पीने की आदत ज्यादा होती है और यह शराब पुरुषों को लिवर से जुड़ी समस्याओं की और धकेल देती है और पुरुष Liver Desies शिकार हो जाते हैं।

ये भी पढ़िए : Congress को लगा तगड़ा झटका, पार्टी के बड़े नेता कपिल सिब्बल ने छोड़ी कांग्रेस, इस पार्टी में होंगें शामिल

Lungs Desies
आज के समय में धूम्रपान करना एक ट्रेंड सा बन गया है। छोटे-छोटे बच्चे भी सिगरेट से लेकर हुक्का पी रहे हैं और यह सिगरेट और हुक्के का धुंआ उनमें lungs Desies के खतरे को कई गुना बड़ा देता है। ऐसे में आप सभी को सिगरेट पीते हुए यह ध्यान रखना चाहिए कि इसे लिमिट में रहकर ही इस्तेमाल किया जाए।

Related posts

बदाम को खाने का क्या है सही तरीका जाने इसे खाने  से क्या  हो सकते हैं फायदे।

doonprimenews

इन 5 फलों को आज ही करें diet में शामिल, Diabetes के मरीजों के लिए है लाभदायक

doonprimenews

Natural खूबसूरत स्किन चाहते हैं तो, घर पर ही ऐसे तैयार करें Peeloff mask

doonprimenews

Leave a Comment