Doon Prime News
health

अगर आप चाहते है दिनभर फ्रेश रहना और Excessive Sweating (ज्यादा पसीना ) से बचना, तो जरूर अपनाये ये उपाए।

पसीना

पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी का कहर देखा जा सकता है, तो वही कई शहरों में तापमान 49 Degree Celsius पार होने के कारण से आम जनता का हाल बेहाल है। गर्म हवाओं, चिलचिताली धूप और उमस के कारण शरीर से पसीना निकलना बहुत ही Normal बात है, लेकिन कुछ लोगों का जरूरत से ज्यादा पसीना निकलने लगता है, जिससे चलते शरीर से काफी दुर्गंध आने लगती है और आसपास मौजूद लोगों को परेशानी होती है। तो आइए हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देते हैं जिससे आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते है।

अगर आपको आता है ज्यादा पसीना जरुरु करें ये 4 उपाय

1. आरामदायक कपड़े पहनें

फैशन के दौर में खुद को ट्रेंडी दिखाने के लिए लोग गर्मियों में भी टाइट और डार्क कलर के कपड़े पहनते हैं, जिसके चलते शरीर के कई हिस्सों में हवा नहीं पहुंच पाती और ज्यादा पसीना निकलने लगता है। ऐसे में जरूरी है कि आप वो कपड़े पहनें जो ढीले-ढाले और आरामदायक हों।

2. फैटी चीजें न खाएं

गर्मी के दिनों में खाने-पीने का खास ख्याल रखना पड़ता है ऐसी चीजों के सेवन से बचना होता है जो ज्यादा तेल युक्त हों। फैटी चीजें खाने से पसीना ज्यादा आता है जिसके कारण बदबू पैदा होने लगती है।

3. टेंशन मुक्त रहें

तेज गर्मी की वजह से टेंशन होना आम बात है, लेकिन आप इस बात को जानकर हैरान रह जाएंगे कि तनाव ज्यादा पसीना आने की वजह बन सकता है। इसलिए जितना हो सके दिमाग को सुकून देने की कोशिश करें और दिमागी तौर पर कूल रहें।

यह भी पढ़े- Dehradun में भीषण हादसा, प्राइवेट बस ने रौंद डाली तीन बाइक, महिला को बचाने की कर रहा था कोशिश

4. रात में करें ये काम

गर्मियों में बेहतर है कि आप नहाकर सोएं और बिस्तर पर जाने से पहले अंडरआर्म्स को सुखाकर उसमें डियोड्रेंट लगाएं ताकी पसीना कम आए। कुछ दिनों तक ऐसा करने से अच्छे नतीजे सामने आने लगेंगे।

Related posts

कोरोना के दौरान लोग कर रहे हैं इस चीज का जमकर सेवन, जो किडनी

doonprimenews

चूहे के काटने से भी हो सकती हैं ये जानलेवा बीमारी,जा

doonprimenews

पथरी के दर्द से आपको छुटकारा पाना है तो तुरंत करें यह इलाज, जानिए क्या है ये घरेलू उपाय।

doonprimenews

Leave a Comment