Doon Prime News
health

सावन के व्रत के दौरान चक्कर और कमजोरी जैसी परेशानियों से बचना है तो, रखिए इन खास बातों का ध्यान।

यह तो सभी जानते हैं कि सावन का महीना शुरू हो गया है वहीं,सावन के सोमवार पर कई लोग व्रत रखते हैं। बता दें कि अगर आपने भी सावन के सोमवार का व्रत रखा है तो अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए व्रत करें। वहीं,व्रत में सबके मन में यही सवाल आता है कि क्या खाना सही है वहीं, जिससे शरीर में Energy level बना रहे, क्योंकि व्रत के दौरान लोगों को कमजोरी, चक्कर आना जैसी Problem हो सकती हैं इसलिए अगर आप भी व्रत रख रहे हैं, तो इन खास बातों का जरूर ध्यान रखें।

बता दें कि अगर आप नियमित तौर पर योग, Exercise करते हैं तो व्रत वाले दिन ऐसा करने से बचें। व्रत के दौरान Exercise करने पर आपको कमजोरी और पूरा दिन थकान महसूस हो सकती है। Exercise करने के बजाय आप व्रत वाले दिन meditation कर सकते हैं क्योंकि ये आपको अच्छा महसूस करवाने में मदद करेगा। वहीं,अगर आपको व्रत में ज्यादा चक्कर महसूस होता है तो दही का सेवन करें क्योंकि दही सबसे अच्छे probiotic foods में से एक है। इसमें मौजूद फास्फोरस और calcium body को Energy देता है, जिससे चक्कर आने की समस्या नहीं होती है।

वहीं, व्रत में ज्यादातर लोग फलाहार करते हैं। अपने फलाहार में आंवला का सेवन जरूर करें। विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फॉस्फोरस से भरपूर आंवला शरीर को पूरा दिन Energy दिलाने में मदद करता है। आप चाहें तो व्रत के दौरान आंवले का जूस भी पी सकते हैं।

आपको बता दें कि वैसे तो इंसान को अपने शरीर को हमेशा Hydrate रखना चाहिए लेकिन व्रत के दौरान ये और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। व्रत में नियमित तौर पर पानी पीते रहना चाहिए, अगर आपको सादा पानी पीने में परेशानी हो रही है तो पानी में चीनी मिलाकर पिएं क्योंकि पानी पीने से शरीर में Oxygen का स्तर बना रहता है। वहीं, ये आपको पूरा दिन Energy देता है। बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए नारियल पानी, लस्सी, जूस और छाछ भी पिया जा सकता है।

Related posts

अगर Protein की हो रही है कमी तो हो जाएं सावधान नहीं तो करना पड़ सकता है इन दिक्क़तों का सामना

doonprimenews

लौंग की चाय को पीने से कौन सी बीमारियों से मिल सकता है आपको छुटकारा जानिए और क्या है इसके फायदे

doonprimenews

गर्मियों में ठंडा पानी (Water) पीने से बचें, पीने से हो सकती है यह परेशानी।

doonprimenews

Leave a Comment