Doon Prime News
health

अगर आप चाहते हैं कि आपकी बॉडी में ना हो खून की कमी, तो जरूर खाए मुनक्का के साथ मिलाकर यह चीज।

मुनक्का

Anemia: बदलती Lifestyle के चलते ज्यादातर लोगों की Body में खून की कमी हो जाती है। बता दे की ऐसे में अगर आपने सही समय पर अपने ऊपर ध्यान नहीं दिया तो आगे चलकर स्थिति बिगड़ सकती है। सेहत बिगड़ने से पहले आपको ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए, जिससे शरीर में खून की कमी न हो। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि मुनक्का का सेवन करने से भी खून की कमी नहीं होती है, लेकिन अगर आप इसके साथ शहद मिलाकर खाते है तो आपको ज्यादा फायदा मिलेगा। तो आइए जानते हैं कि इन दोनों का सेवन कैसे किया जाए और खून बढ़ाने के अलावा इसके अन्य फायदे क्या-क्या हैं।

बता दें कि मुनक्का और शहद पोषक तत्वों से भरपूर होते है। वही, इसके सेवन करने से न सिर्फ शरीर को पर्याप्त पोषण मिलता है, बल्कि बीमारियां भी काफी दूर रहती है। सर्दी-जुकाम, खांसी और कफ जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए यह रामबाण माना जाता है। बता दें कि इन दोनों में Calcium, Iron के साथ ही जरूरी न्यूट्रिएंट्स गुण होते हैं। इसको खाने के लिए सबसे पहले आप रातभर 6-7 मुनक्का भिगो कर रख दें। अगली सुबह मुनक्का में शहद मिलाकर सेवन करें।

यहां देखे क्या है इन दोनों को खाने के फायदे 

1– शरीर में खून की कमी को दूर करने के अलावा blood pressure control में मुनक्का और शहद बेहद काम के है। यानी, जिन लोगों का blood pressure control में नहीं रहता है वह इसका सेवन जरूर करें। इससे आपको जरूर फायदा मिला।

2- पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में भी यह दोनों का काफी उपयोगी है। जिन लोगों को पेट आए दिन खराब होता है रहता है वह भी इसका सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़े- बड़ी खबर : ऋषिकेश में भगवान शिव के मंदिर में हुई तोड़ फोड़, अब पुलिस ने कर डाली कार्रवाई, यहां से पकड़ा गया अभियुक्त।

3- blood circulation बेहतर बनाने के साथ-साथ आपकी Skin के लिए भी यह काफी उपयोगी है। ऐसे लोग भी इसे अपनी डाइट में शामिल करें।

Related posts

गर्मियों में ठंडा पानी (Water) पीने से बचें, पीने से हो सकती है यह परेशानी।

doonprimenews

अगर आप भी चाहते इस Corona काल से बचना, तो जरूर करे Ghee के साथ काली मिर्च (Black Pepper) का सेवन।

doonprimenews

अगर अचानक आ जाये किसी को Heart Attack, तो जानिए कैसे बचाये उस मरीज की जान

doonprimenews

Leave a Comment