Doon Prime News
health

अगर आप चाहते है की कैविटी का खतरा हमेसा रहे आपसे लाखो दूर, तो जरूर खाएं ये 2 फूड्स।

कैविटी

आपको तो पता ही है की आजकल लोग सेहत का ख्याल रखने के लिए बढ़ता हुआ Weight, Skin और Bones की मजबूती का काफी ख्याल रखते हैं, लेकिन दांतों के स्वास्थ्य को अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं। हालाँकि हमें इस बात को याद रखनी चाहिए कि Oral Health के बिना ओवरऑल हेल्थ की कल्पना करना बेमानी है, क्योंकि मुंह की गंदगी से कई बिमारियां पैदा हो सकती है। ये भोजन को पेट में पहुंचाने का रास्ता है। अगर ये मार्ग साफ न रहा तो गंदगी पेट में जाएगी और कई तरह की परेशानियां पेश आएंगी।

आइये देखे दांतों को साफ रखने वाले भोजन

दांतों की सफाई के लिए हम ब्रश, दातुन और माउथवॉश का इस्तेमाल करते हैं जिससे कैविटी की समस्या पैदा न हो, लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि 2 खास तरह के फूड्स खाने से भी मुंह की गंदगी साफ हो जाती है।

1. Dairy Products

दूध और इससे तैयार किए गए Products में Calcium की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जिससे हड्डियां मजबूत होती है। चूंकि हमारे दांत भी हड्डियां ही हैं, इसलिए दूध जरूर पीना चाहिए। इससे दांतों की बाहरी लेयर जिसे एनामेल कहते हैं, उसकी प्रोटेक्शन होती है।

2. Chocolate

आमतौर पर बच्चों को कहा जाता है कि Chocolate खाने से दांत सड़ जाते हैं, लेकिन आप इस बात को जानकर हैरान रह जाएंगे कि इस मीठी चीज में एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज पाई जाती है। जिसे दांतों की परेशानियां दूर हो सकती हैं। हालांकि इस बात का ख्याल रखें कि एक दिन में Chocolate का एक या दो टुकड़ा ही खाएं।

यह भी पढ़े- अगर आप अपना वजन काम कर रहे है तो कभी भी न करे ये गलती, पड़ सकता है काफी भारी।

इन चीजों से बना लें दूरी

Dairy Products और Chocolate खाने से भले ही दांतों को फायदा पहुंचता है, लेकिन कुछ बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। दांतों की सफाई के लिए सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले ब्रश जरूर करें। आपको कुछ चीजों से दूरी बनानी होगी जिसमें चीनी, कॉफी, खट्टी चीजें और शराब शामिल हैं। अल्कोहल की लत होने से दांतों का पीलापन बढ़ जाता है। हर दिन माउथवॉश जरूर करें और खासकर जीभ को भी क्लीन करें।

Related posts

तीसरी लहर को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने

doonprimenews

 गर्मियों में ज्यादा ठंडा पानी पीने से हो सकते हैं यह खतरनाक

doonprimenews

सावधान:यहां मिला डेल्टा से भी खतरनाक कोरोना का डेल्टा 3 वेरि

doonprimenews

Leave a Comment